कार्यालयों में प्राप्त आवेदन व शिकायतों का करें समयवद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण
1 min read

कार्यालयों में प्राप्त आवेदन व शिकायतों का करें समयवद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण

 

बेहतर कार्यदक्षता व उच्चकोटि टर्नआउट पर 01 आरक्षी व 01 महिला आरक्षी पुरस्कृत

झांसी- पुलिस उपमहानिरीक्षक, झाँसी परिक्षेत्र, झाँसी कलानिधि नैथानी महोदय द्वारा आज दिनांक 02.04.2024 को प्रस्तावित जनपद झाँसी के वृहद वार्षिक निरीक्षण के दौरान सभी शाखाओं का भ्रमण कर साफ-सफाई व पत्रावलियों के रखरखाव आदि को चेक किया गया । पुलिस उपमहानिरीक्षक द्वारा पुलिस कार्यालय के आगंतुक कक्ष, महिला हेल्प डेस्क, पत्र व्यवहार शाखा, वाचक कार्यालय, शिकायत प्रकोष्ठ, आईजीआरएस सेल, पासपोर्ट सेल, डीसीआरबी, चुनाव कार्यालय, अपराध शाखा, मॉनिटरिंग सेल, आंकिक शाखा आदि का भ्रमण एवं निरीक्षण कर पायी जाने वाली कमियों को दूर करने तथा कार्यालयों/शाखाओं में आमजन के प्राप्त चरित्र सत्यापन, पासपोर्ट बैरिफिकेशन व अन्य आवेदनों का समयबद्व निस्तारण के निर्देश दिये गये तथा जनसुनवाई/आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये गये।

निरीक्षण-पुलिस कार्यालय, जनपद झाँसी
➡️ पुलिस कार्यालय का निरीक्षण कर कार्यालय के प्रत्येक कक्ष में कक्ष संख्या/शाखा का नाम अंकित करने तथा कार्यालय के मुख्य द्वार पर उसकी दिशा-निर्देशिका लगवायी जाये ताकि आंगतुकों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आगंतुक कक्ष में जनपदीय आपातकालीन नम्बरों की सूची लगवानें के निर्देश दिए गए ।

➡️ प्रत्येक थाने पर पेंशनर्स की नियमित गोष्ठी के निर्देश दिए तथा बीट आरक्षी की बीट बुक में पेंशनर्स का विवरण अंकित करने के लिए कहा जिस से बीट आरक्षी नियमित रूप से उनसे मिलते रहे।

➡️ पुलिस कार्यालय द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का समय पद निस्तारण करने तथा पुलिस कार्यालय के सभी कक्षाओं को नंबर देते हुए वहां से क्या कार्य होना है यह अंकित करने को कहा जिससे पब्लिक को भटकना न पड़े

➡️ निरीक्षण के दौरान डीआईजी झाँसी द्वारा मिशन शक्ति शाखा में नियुक्त महिला आरक्षी रजनी देवी को कार्य की अच्छी जानकारी होने, तथा शाखा डीसीआरबी में तैनात आरक्षी शिवम मिश्रा को उच्चकोटि के टर्नआउट पर उत्साहवर्धन हेतु पुरस्कृत किया गया ।

➡️ चुनाव कार्यालय के निरीक्षण के दौरान पत्रावलियों की समीक्षा कर सम्बन्धित उच्चाधिकारियों को प्रेषित की जाने वाली सूचनायें सटीक व एवं सुचितापूर्ण होने के साथ ही सूचनाओं को समय से प्रेषित किये जाने के निर्देश दिये गये।

➡️ प्रधान लिपिक शाखा के निरीक्षण के दौरान पुलिस कर्मियों के सेवा अभिलेखों, पत्रावलियों, रजिस्टरों के रखरखाव एवं प्रविष्टियों की समीक्षा की गयी। सभी अभिलेखों को अद्यावधिक रखने के निर्देश दिये गए।

➡️ चरित्र प्रमाण पत्र के प्रार्थना पत्रों को अनावश्यक रूप से लम्बित न रखते हुए समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश दिये गए।

➡️ पेंशन एवं भवन के प्रकरणों में सम्बन्धित लिपिक को समय से प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय प्रेषित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

➡️ पुलिस कार्यालय में नियुक्त सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को सभी पुलिस कर्मियों के प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिये गए ताकि फील्ड डियूटी करने वाले पुलिस कर्मियों को किसी प्रकार की समस्या न हो।

➡️ समस्त शाखा प्रभारियों को अच्छा कार्य करने, पुलिस कर्मियों के प्रार्थना पत्रों का समयबद्व निस्तारण करने, सहयोगियों के साथ मधुर व्यवहार एवं कार्यस्थल पर अनुकूल वातावरण बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया।

➡️ आंकिक शाखा के निरीक्षण के दौरान विभिन्न मदों के अभिलेखों को चेक किया गया आंकिक लिपिक को निष्पक्ष रूप से कार्य करने एवं पुलिस कर्मियों के वेतन, जी0पीएफ0, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, सम्बन्धी कोई भी शिकायत है तो उसके समय से निस्तारण के निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त पुलिस कर्मियों के कल्याणार्थ शासन द्वारा प्रदत्त विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिया जाये।

➡️ पुलिस पेन्शनर्स गोष्ठी के दौरान आये हुए पेन्शनर्स से वार्ता कर उनकी समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने तथा प्रत्येक माह थाना स्तर पर पेन्शनर्स मासिक गोष्ठी किये जाने हेतु निर्देशित किया गया ताकि पेन्शनर्स की समस्यओं का समाधान थाना स्तर पर ही किया जा सके और उन्हे मुख्यालय आने की असुविधा न उठानी पडे़।