डीआईजी झाँसी द्वारा जनपद ललितपुर के वार्षिक निरीक्षण
1 min read

डीआईजी झाँसी द्वारा जनपद ललितपुर के वार्षिक निरीक्षण

ललितपुर- डीआईजी झाँसी द्वारा जनपद ललितपुर के वार्षिक निरीक्षण के दौरान पुलिस कार्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आगंतुक कक्ष, महिला हेल्प डेस्क, पत्र व्यवहार शाखा, वाचक कार्यालय, शिकायत प्रकोष्ठ, पासपोर्ट सेल, अपराध शाखा, मांनिटरिंग सेल, आंकिक शाखा आदि का निरीक्षण किया गया। समस्त शाखा प्रभारियों को अच्छा कार्य करने, पुलिस कर्मियों के प्रार्थना पत्रों का समयबद्व निस्तारण करने, सहयोगीयों के साथ मधुर व्यवहार एवं कार्यस्थल पर अनुकूल वातावरण बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया। शिकायत प्रकोष्ठ प्रभारी को जनता के व्यक्तियों की समस्याओं को गम्भीरतापूर्वक सुनकर समस्याओं के प्रभावी निस्तारण हेतु सम्बन्धित थाना प्रभारी से समन्वय स्थापित करने के आदेश दिये गये|प्रधान लिपिक शाखा के निरीक्षण के दौरान पुलिस कर्मियों के सेवा अभिलेखों, पत्रावलियों, रजिस्टरों के रखरखाव एवं प्रविष्टियों की समीक्षा की गयी। सभी अभिलेखों को अद्यावधिक रखने के निर्देश दिये गयें। रिकार्ड रूम के निरीक्षण के दौरान सभी रिकार्डों को वर्षवार सुव्यस्थित क्रम से रखे जाने तथा अत्यधिक पुरानें रिकार्डों को नियमानुसार बीड आउट करने के निर्देश दिये गये। चरित्र सत्यापन के प्रथार्ना पत्रों को लम्बित न रखा जाये उनको समयबद्व निस्तारित किया जाये साथ ही पेंशन एवं भवन के प्रकरणों में सम्बन्धित लिपिक को समय से प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय प्रेषित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।वाचक कार्यालय के निरीक्षण के दौरान अपराध रजिस्टरों को चेक किया गया। लम्बित विवेचनाओं के गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्व निस्तारण हेतु सम्बन्धित को पत्राचार करने के निर्देश दिये गये। अपराध शाखा के निरीक्षण के दौरान सम्मनों का समय से तामीला कराने के निर्देश दिये गये।आंकिक शाखा के निरीक्षण के दौरान विभिन्न मदों के अभिलेखों को चेक किया गया आंकिक लिपिक को निष्पक्ष रूप से कार्य करने एवं पुलिस कर्मियों के वेतन, जी0पी0एफ0, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, सम्बन्धी कोई भी शिकायत है तो उसके समय से निस्तारण के निर्देश दिये गये। डीआईजी झाँसी द्वारा पुलिस कार्यालय परिसर में बने चुनाव कार्यालय का निरीक्षण किया गया इस दौरान चुनाव कार्यालय की पत्रावलियों की समीक्षा की गयी। चुनाव से सम्बन्धित उच्चाधिकारियों को प्रेषित की जाने वाली सूचनाऐं सटीक एवं शुचितापूर्ण हों साथ ही सूचनाओं को समयबद्ध प्रेषित किया जाये।

चुनाव समीक्षा बैठक

आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के अक्षरशः अनुपालन हेतु सभी क्षेत्राधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को विस्तृत निर्देश दिये गये है।जनपद के सभी शस्त्र लाइसेंस धारको का जिलाधिकारी कार्यालय के शस्त्र लाइसेन्स रजिस्टर से मिलान कराकर सत्यापन कराकर नियमानुसार लाइसेंस धारकों के शस्त्र जमा कराने एवं अवैध शस्त्र निमार्ण की फैक्ट्रियों को चिन्हित कर सम्बन्धित व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये है। चुनाव प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करने वालें संदिग्ध व्यक्तियों एवं अराजक तत्वों के विरूद्ध धारा 107/116/110 सीआरपीसी की कार्यवाही तथा भारी मुचलके की धनराशि से पाबंद कराने की अमल में लायी जाये। मतदान केन्द्रो व मतदेय स्थलो का भ्रमण कर वल्नरेबिलिटी का निर्धारण पूर्व से कर लिया जाये एवं सम्बन्धित को समस्त तथ्यों एवं कारको सहित आख्या प्रेषित कर दी जाये।अभिसूचना तंत्र को और सक्रिय कर अपराध एवं अपराधियों का इनपुट डाटा जनपदीय एसओजी, सर्विलांस, स्वाट टीम एवं स्थानीय थाना पुलिस के साथ साझा कर सम्बन्धित के विरूद्व आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जाये। जनपद में वल्नरेबिल्टी क्रिएट करने वालें तत्वों को चिन्हित कर सूची बना ली जाये तथा ऐसे लोगों के विरूद्व प्रभावी दण्डात्मक कार्यवाही कि जायें।जनपद के सभी सीमावर्ती प्वाइण्टों पर बैरियर लगाकर राउण्ड द क्लाक प्रभावी चेकिंग करते हुये चुनाव प्रभावित करने वाली किसी भी प्रकार की अवैध सामग्री पर पूर्ण रोकथाम लगाकर संलिप्त तत्वों पर कड़ी कार्यवाही की जाये रात्रि में गश्त एवं पिकेट की व्यवस्था और अधिक प्रभावी करते हुये इनकी नियमित रूप से चेंकिग भी करायी जाये। अवैध शराब एवं शस्त्र निर्माण की फैक्ट्रियों के ध्वस्तीकरण हेतु सम्बन्धित विभाग से अच्छा समन्वय स्थापित करते हुये आवश्यक वैद्यानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।अर्द्धसैनिक बलों के रूकने के स्थानों की समीक्षा कर मूलभूत आवश्यकताओं को शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाये। जनपद के संवेदनशील, मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस एवं सीएपीएफ द्वारा संयुक्त रूप से एरिया डोमिनेशन किया जाये तथा आमजन से संवाद स्थापित कर सुरक्षित मतदान का भरोसा दिलाया जाये।

सैनिक सम्मेलन
पुलिस बल के साथ सैनिक सम्मेलन के दौरान डीआईजी झाँसी द्वारा पुलिस कर्मियों की समस्याओं को सुना गया एवं समस्याओं के निस्तारण हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गयें।सैनिक सम्मेलन रजिस्टर को चेक किया गया तथा पुलिस कर्मियों की अंकित समस्याओं के सम्बन्ध में सम्बन्धित शाखा प्रभारियों से जानकारी ली गयी तथा निराकरण हेतु निर्देशित किया गया।