जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश
1 min read

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

झाँसी | जिला निर्वाचन अधिकार/ जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कलेक्ट्रेट स्थित जन सुविधा केंद्र के अतिरिक्त गांधी सभागार में स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिनांक 16 मार्च को लोक सभा सामान्य निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। झाँसी-ललितपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन को सकुशल एवं निष्पक्ष संपन्न कराने के दृष्टिगत तथा संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन आदि के सम्बन्ध में जानकारी देने अथवा शिकायत करने के अतिरिक्त सी विज़ल अथवा सुविधा ऐप पर अनुमति प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु कलेक्ट्रेट झांसी में कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है जिसका टेलीफोन नम्बर 0510-2371199,2371100 एवं टोल फ्री नंबर – 1950 है।
जिला निर्वाचन अधिकारी/रिटर्निंग ऑफीसर अविनाश कुमार द्वारा कलैक्ट्रेट कार्यालय में बनाये गये कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। सी-विजिल के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये गये कि 24 घण्टे पालीवार ड्यूटी लगाई जाये तथा सी-विजिल पर प्राप्त शिकायत को 100 मिनिट में एफएसटी भेजकर कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाये। इसके उपरान्त उन्होंने एमसीसी कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया एवं वहां अनुरक्षित पंजिका को देखा एवं निर्देश दिये कि समाचार पत्रों, सोशल मीडिया आदि पर सतत निगरानी रखी जाये।।
गांधी सभागार में स्थापित इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए उन्होंने 1950 पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति को देखा एवं निर्देश दिये कि 1950 पर प्राप्त शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज किया जाये तथा समय पर उसका निस्तारण कराया जाये। उन्होंने एनजीएसपी पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों की भी समीक्षा की तथा निर्देश दिये कि कोई भी शिकायत/आवेदन लम्बित नहीं रहना चाहिए। एनकोर को मैनेज करने वाली आई.टी. एप्लीकेशन टीम को उन्होंने प्रशिक्षण प्रदान कर सौंपे गये दायित्वों के संबंध में प्रशिक्षित किये जाने के निर्देश दिये।
कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आकाश रंजन ने जिला निर्वाचन अधिकारी को एनजीएसपी पोर्टल पर प्राप्त शिकायतो की स्थिति की जानकारी दी और ऑनलाइन शिकायतों को दिखाया। डिस्ट्रिक्ट कान्टेक्ट सेन्टर 1950 पर प्राप्त होने वाली शिकायतो को पोर्टल पर कैसे फीड किया जा रहा है एवं रजिस्टर में कैसे अंकित किया जा रहा है इसकी जानकारी भी जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली, उन्होंने निर्देशित किया गया कि कोई भी शिकायत डिफाल्टर में न आये, एवं तहसीलो से संपर्क कर शिकायतो का समय से निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
कंट्रोल रूम का निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने सी-विज़िल पर शिकायत आने पर कैसे एफएसटी को भेजी जायेगी इसकी प्रक्रिया की जानकारी ली। इसके अतिरिक्त उन्होंने सी-विज़िल एफएसटी टीम की लोकेशन देखी और सारी टीम द्वारा लागिन स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जो टीम मूवमेन्ट पर है उनकी कलर कोडिंग देखी।
इस मौके पर नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अशोक कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन एके सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पांडेय, नगर मजिस्ट्रेट विधेश कुमार, डीआईओ एनआईसी मोहम्मद आसिफ, अंकित गुप्ता सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।