विभिन्न समुदायों के त्यौहारों को शान्ति पूर्ण से मनाए
1 min read

विभिन्न समुदायों के त्यौहारों को शान्ति पूर्ण से मनाए

रिपोर्ट कहकशां जलाल ब्यूरो चीफ महोबा

महोबाआगामी त्यौहारों होली, चैत्र नवरात्रि एवं ईद उल फितर पर्व को दृष्टिगत रखते हुए आपसी भाईचारा एवं सोहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने हेतु पीस कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मृदुल चौधरी की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक अर्पणा गुप्ता की उपस्थिति में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने तहसील व थाना क्षेत्र से आए शांति समिति के सदस्यो एवं सभ्रान्त व्यक्तियों को पर्वों की बधाई देते हुए कहा कि जनपद में विभिन्न समुदाय के त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करते हुए मिलजुल कर त्योहार को मनाए जाने की परंपरा रही है, इस परंपरा का निर्वहन करते हुए हम सब इस बार भी सभी त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित तरीके से आम जनमानस की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखकर मनाए और उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था का पालन सुनिश्चित करने हेतु पुलिस एवं प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और त्योहारों को सकुशल मनाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं बिजली, पानी, साफ- सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैँ।
उन्होंने कहा कि समिति के सदस्य एवं सभ्रान्त नागरिकों से प्राप्त शिकायत एवं समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाए त्योहारों में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए, इसके लिए शहरी क्षेत्र में ईओ तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत राज अधिकारी अभियान चलाकर कार्य करें।साथ ही होलिका दहन वाले स्थान पर साफ सफाई और चूना का छिड़काव कर दें।उन्होंने एंटी लार्वा व फॉगिंग कराने के निर्देश संबंधित को दिए और कहा कि आवश्यकतानुसार चयनित स्थलों पर जला पूर्ति के लिए पानी के टैंकर लगाए जाँए तथा सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रोस्टर बनाकर चिकित्सकों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के लिए समस्त उप जिलाधिकारी अपने-अपने चिकित्सा प्रभारी से समन्वय बनाकर कार्य करें, ताकि नागरिको को स्वास्थ्य सुविधा मिलने में कोई समस्या ना हो। उपजिलाधिकारी और पुलिस क्षेत्राधिकारी आपस में समन्वय बनाकर शांतिपूर्ण ढंग से त्योहारों को संपन्न काराये। पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा एव कानून व्यवस्था के दृष्टिगत त्योहारों के दौरान चाक चौबंद पुलिस व्यवस्था का आश्वासन देते हुए कहा कि त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रहेगी, फिर भी उन्होंने स्थानीय लोगों से इस व्यवस्था में पुलिस का सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित किसी भी आशंका की स्थिति में वे स्थानीय पुलिस चौकी, थाने अथवा सीधा उनसे संपर्क कर सकते हैं।उन्होंने कहा कि पूर्व में विवादित होलिका दहन वाले स्थान में जन सहभागिता से सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं तथा होलिका दहन वाले स्थान में यदि विद्युत तार आते हैं तो तार वाले क्षेत्र को छोड़कर दूसरी जगह होलका दहन करें। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने वालों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा एवं उनके खिलाफ सख्त कानूनी कारवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी धर्म गुरुओं से अपील करते हुए कहा कि 20मई को सभी लोग वोटिंग जरूर करें तथा आसपास लोगों को भी वोट डालने के लिए जागरूक करें तथा सभी धर्म गुरुओं को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई गई।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व राम प्रकाश, अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम, एडीएम नमामि गंगे, एडीएम न्यायिक शिशिर कुमार, सीडीओ चित्रसेन सिंह, डिप्टी कलेक्टर मृत्युंजय मिश्रा, समस्त एसडीएम, शिवकुमार गोस्वामी, राम जी गुप्ता, नेहा चांसोरिया, दाऊ तिवारी, अल्ताफ रजा सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।