एम0सी0सी0 के वायलेंस पर होगी कार्रवाही :- जिला निर्वाचन अधिकारी
1 min read

एम0सी0सी0 के वायलेंस पर होगी कार्रवाही :- जिला निर्वाचन अधिकारी

झाँसी | भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की घोषणा के उपरान्त जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट अविनाश कुमार व पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में विभिन्न राजनीतिक दल, राष्ट्रीय स्तर/राज्य स्तर द्वारा मान्यता प्राप्त दलों के जिलाध्यक्ष एवं अन्य प्रतिनिधियो से वार्ता करते हुये आदर्श आचार संहिता व निर्वाचन से सम्बन्धित सभी कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को पूरी पारदर्शी, निष्पक्ष व स्वस्थ तरीके से सम्पन्न कराने के लिये प्रशासन कटिबद्ध हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा प्रदेश में 07 चरणों में होने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना 26 अप्रैल को लागू होगी, नाम निर्देशन हेतु अंतिम तिथि 03 मई, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा दिनांक 04 मई , नाम वापसी हेतु अंतिम तिथि 06 मई तथा मतदान दिनांक 20 मई को और मतगणना दिनांक 04 जून को संपन्न होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुये बताया कि जनपद में निष्पक्ष, पारदर्शी व स्वस्थ लोकसभा चुनाव कराना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता होगी। उन्होने कहा कि आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराया जाएगा। उन्होने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार किसी भी तरह का रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा या आम सभा के आयोजन से पूर्व अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य है। इस दौरान किसी भी राजनैतिक दल व किसी अन्य के द्वारा किसी प्रकार का रैली, रोड शो, जनसभा नही किया जायेगा। उन्होने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए स्वीप/मतदाता जागरूकता कार्यक्रमो के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा हैं। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श बूथ बनाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके दृष्टिगत भी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में महिला बूथ बनाए जा रहे हैं। जिसमें सिर्फ महिलाएं ही अपना अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगीं।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से आह्वान किया कि निर्वाचन के दौरान कैश मूवमेंट ना हो, उन्होंने कहा कि जांच के दौरान यदि नकद धनराशि पकड़ी जाती है तो उसे सीज किए जाने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान निर्धारित गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।
उन्होने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील करते हुये कहा कि समाचार पत्रो व विभिन्न टी0वी0 चैनलो व सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाय। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद में आदर्श आचार सहिंता लागू हो गई है। इसके बाद से ही कार्रवाही आरंभ हो गई। बैनर, पोस्टर आदि हटवाने का कार्य प्रारंभ करा दिया गया है, उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के तहत किसी भी सरकारी बिल्डिंग पर बैनर पोस्टर हार्डिंग झंडे आदि नहीं लगाए जाएंगे इसका कड़ाई से अनुपालन किया जाए। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि जनपद में समस्त विधानसभाओं के अंतर्गत 13 मैदानों को चिन्हित किया गया है जहां पर चुनाव सभा अनुमति लेने के बाद ही संपन्न होगी, जिसमें विधानसभा बबीना के लिए 05 स्थान, विधानसभा झांसी नगर 01 स्थान, विधानसभा मऊरानीपुर के लिए 03 स्थान एवं विधानसभा गरौठा के लिए भी 04 स्थान चिन्हित किए गए। उन्होंने कहा कि अनुमति के लिए लोकसभा सामान्य निर्वाचन हेतु 05 एआरओ को नामित किया गया है जिनके माध्यम से आपको रैली सहित अन्य गतिविधियों के लिए अनुमति प्राप्त करनी होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अविनाश कुमार ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए कहा कि निर्वाचन को सकुशल पूर्ण कराए जाने के लिए।सभी को सी-विजिल एप, सुविधा ऐप एवं अन्य मोबाइल एप्लीकेशन के संबंध में प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। उन्होंने आह्वान किया कि अधिक से अधिक लोग पार्टी से संबंधित प्रशिक्षण में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी तरह की समस्या से निपटा जा सके।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस ने जनपद में होने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन -2024 को निष्पक्ष, शुचिता पूर्ण संपन्न कराए जाने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता,चुनाव को प्रभावित करने वाले अथवा दूषित करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए की जाएगी कार्यवाही, अवैध शराब के विरुद्ध कार्यवाही के साथ ही अवैध शराब से संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जानकारी दी। उन्होंने निर्वाचन के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरूण कुमार सिंह ने आदर्श आचार संहिता,चुनाव में अनुमति, शिकायत आदि कैसे की जा सकती है की जानकारी दी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह ने प्रत्याशियों द्वारा उनके चुनाव संबंधी आय और व्यय के विषय में जानकारी दी।
इस मौके पर अजय लुहारी जिला उपाध्यक्ष भाजपा, गिरिजा शंकर राय कांग्रेस, बृजेन्द्र यादव जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी, देवेन्द्र उपाध्यक्ष अपना दल सहित बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी, जेडीयू सहित अन्य पार्टियों के जिलाध्यक्ष व पदाधिकारी उपस्थित रहे।