मेरी रेल – मेरा मोबाइल – मेरा टिकट रही जागरूकता की थीम
1 min read

मेरी रेल – मेरा मोबाइल – मेरा टिकट रही जागरूकता की थीम

झांसी- वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री अमन वर्मा के नेतृत्व में झाँसी मंडल से जुड़े यात्रियों को स्मार्ट यात्री बनाने के उद्देश्य से UTS on Mobile app डाउनलोड करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। इस संबंध में पोस्टर, बोर्ड के माध्यम से दिशानिर्देश प्रदर्शित किए गए। मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर यह अभियान निरन्तर चलाया जा रहा है, अनारक्षित टिकट खिड़की पर भुगतान हेतु यात्रियों को यूपीआई तथा ऑनलाइन माध्यम से किराये का भुगतान करने से संबंधित जानकारी प्रदान कर डिजिटल माध्यम के प्रयोग हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन पर चलाए गए जागरूकता अभियान में टिकट बुकिंग से जुड़े पर्यवेक्षक और अन्य स्टाफ ने UTS on mobile ऐप के बारे में यात्रियों को जागरूक किया। यात्रियों को मोबाइल एप से टिकट लेने की प्रक्रिया और सरलता पूर्वक उसके उपयोग के बारे में बताया ।

रेल यात्रियों को UTS on Mobile app से टिकट लेने की जागरूकता के लिए ग्वालियर सहित विभिन्न स्टेशनों पर फ्लेक्स और बैनर आदि माध्यम से मेरी रेल–मेरा मोबाइल–मेरा टिकट स्लोगन के साथ प्रचार–प्रसार कर जागरूकता फैलाई गई। जिससे अधिक से अधिक लोग अनारक्षित टिकट UTS on Mobile app के माध्यम से लें । उक्त माध्यम के प्रयोग से स्मार्ट यात्री आसानी से टिकट प्राप्त होने के साथ ही स्टेशन पर लम्बी- लम्बी लाइनों / कतार की असुविधा से भी बच सकते हैं तथा भूगतान के दौरान खुले पैसों की समस्या से निदान पाया जा सकता है। झाँसी मंडल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile App) की सुविधा उपलब्ध है। रेल टिकट लेने का यह साधन रेल यात्रियों के बीच लोकप्रिय होने लगा है। कई लोग इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जिससे ऐप से रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है।
भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेल द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप लॉन्च की गई थी।

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप शुरू करने का मकसद डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह भी सुनिश्चित करना कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना आसानी से टिकट खरीद सकें। यह चलते-फिरते टिकट खरीदने का एक सुविधाजनक तरीका है और तकनीक प्रेमी यात्रियों के बीच एक लोकप्रिय टिकटिंग मोड बन गया है।

यू.टी.एस. ऑन मोबाइल एप के माध्यम से पेपरलेस टिकट बुकिंग विशेषताएं :
* एप के माध्यम से आप प्लेटफोर्म टिकट, सीजन टिकट खरीद/ नवीनीकृत करा सकते हैं।
* कागज रहित यात्रा टिकट स्टेशन से 50 किलोमीटर के दायरे में बुक किया जा सकता है।
* प्रत्येक रिचार्ज पर 3 प्रतिशत बोनस ।
* आर-वॉलेट को ऑनलाइन तथा यू.टी.एस. काउंटर पर रिचार्ज किया जा सकता है।

अनारक्षित टिकट बुक कराये जाने हेतु अपनाई जाने वाली चरणवद्ध प्रक्रिया
चरण-1: एंड्राइड/आईओएस/विंडो डिवाइस पर एप डाउनलोड करें ।
चरण-2: सभी विवरण के साथ स्वयं को पंजीकृत/साइन अप करें |
चरण-3: मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड के साथ लॉग इन करें ।
चरण-4: न्यूनतम र 50/- और अधिकतम र 9,600/- तक की राशि के साथ आर वॉलेट रिचार्ज करें |
चरण-5: बुक टिकट पर जाइए सामान्य बुकिंग – बुक एवं ट्रेवल (पेपरलेस) पर जाएँ – जाने एवं आने का स्टेशन भरें, वयस्क, बच्चे एवं सभी विवरण भर कर टिकट बुक करायें ।
चरण-6: QR कोड स्कैन कर भुगतान करें । चरण-7: अपना टिकट मोबाइल पर दिखायें |