कपड़ों पर लगे दागों से न हों परेशान, विनेगर की मदद से करें साफ

जरा सोचिए कि आप बेहद मन से कोई डेस खरीदकर लाएं और जब आप उसे पहली बार पहनें और उस पर दाग लग जाए तो आपको कैसा लगेगा। यकीनन इससे बुरा शायद कुछ और न हो। अगर कपड़ों पर दाग लग जाते हैं तो वह आसानी से नहीं निकलते।
ऐसे में आपको समझ ही नहीं आता कि क्या करें। फेवरिट कपड़ों को न तो फेंकने का मन करता है और न ही आप उन्हें पहन सकते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप विनेगर की मदद से इन दागों को आसानी से हटा सकते हैं−
अक्सर टोमेटो केचप या टोमेटो सूप पीते हुए उसके दाग कपड़ों पर लग जाते हैं। यह दाग आसानी से नहीं जाते। ऐसे में आप विनेगर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप दाग को विनेगर में सोक करके रखें और उसके बाद कपड़े को वैसे ही धोएं, जैसा आप हमेशा धोते हैं। इसके बाद देखें कि दाग गायब हुआ है या नहीं। अगर नहीं तो यही प्रक्रिया दोबारा दोहराएं। अंत में कपड़े को ड्रायर करें।
कपड़ों पर अक्सर चाय या कॉफी के दाग लग ही जाते हैं। इनसे निजात पाने के लिए एक तिहाई कप विनेगर लेकर उसमें दो तिहाई कप पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण में कपड़े को दाग वाली जगह से डुबोएं। इसके बाद आप कपड़े को बाहर सूरज की रोशनी में सूखने दें। जब यह सूख जाए तो आप कपड़े को नार्मली धो दें।