Wed. Sep 18th, 2019

श्रद्धा सुमन अर्पित कर मनाई जयंती

कानपुर. समाजवादी पार्टी नगर के तत्वधान में मुईन खान की अध्यक्षता में नवीन मार्केट पार्टी कार्यालय में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री बीपी मंडल की जयंती को मनाया गया कार्यक्रम का संचालन नगर महासचिव वरुण मिश्रा ने किया।

 

जानकारी देते हुए मिंटू यादव ने बताया कि बीपी मंडल का जन्म 25 अगस्त 1918 को विहार के मुरहो गांव के जमीदार परिवार में हुआ था। स्व बीपी मंडल 1779 में बिहार केमुख्यमंत्री थे। बीपी मंडल पिछड़े शोषित कमजोर निर्बल वर्ग समाज के मसीहा थे।

 

यह जरूर पढ़े :- मध्‍यप्रदेश के 16 जिलों में भारी बरसात की संभावना

 

जानकारी देते हुए दीपा यादव ने बताया कि मोरारजी देसाई की सरकार में उन्हें बैकवर्ड क्लास कमीशन का अध्यक्ष युक्त किया गया था। मंडल कमीशन के असली सूत्रधार बीपी मंडल ही थे।

 

जानकारी देते हुए आंशू खान ने बताया कि 1980 में तत्काल प्रधानमंत्री बीपी मंडल की सरकार के समय मुलायम सिंह यादव शरद यादव लालू यादव के प्रयास से मंडल कमीशन की सिफारिश को लागू करने का फैसला लिया था।

 

आए हुए सभी सपा कार्यकर्ताओं ने उनके जीवन के बारे में अपने अपने विचार प्रकट किए। और उनकी आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। मुख्य रुप से उपस्थित मुईन खान, वरुण मिश्रा, मिंटू यादव, आशू खान, दीपा यादव, नंदलाल जायसवाल, अनवर मंसूरी, संजय सिंह पटेल, जितेंद्र जायसवाल, हाजी इकलाख अहमद बब्लू, के के मिश्रा, एडवोकेट मेहता आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: