Sun. Aug 25th, 2019

मॉनसून में बालों की चमक फीकी न पड़े इसलिए ऐसे रखें इसका ध्यान

बरसात के मौसम में बाहर घूमने में तो बहुत मज़ा आता है, लेकिन बारिश का पानी बालों की सेहत बिगाड़ देता है। बारिश के मौसम में बाल टूटने और झड़ने की समस्या बढ़ जाती है।
ऐसे में मॉनसून में बालों को अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत होती है। बरसात के मौमस में भी अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।दि आपके बाल बारिश के पानी में भीग गए हैं।
तो, घर आने के बाद तुरंत बालों को साफ पानी से धोएं। क्योंकि बारिश के पानी में प्रदूषण और एसिड होते हैं जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। धोने के बाद बालों को अच्छी तरह सुखा लें, वरना नमी से बाल और झड़ेंगे।
इस मौसम में स्टाइलिंग प्रोडक्ट का कम से कम इस्तेमाल करें या उनसे दूर रहें तो ही अच्छा है। क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल बालों को और रुखा और बेजान बना देते हैं।
सम में ड्रैंडफ की वजह से भी बाल ज़्यादा झड़ते हैं, इसलिए बालों की सफाई का खास ध्यान रखें, लेकिन हमेशा केमिकल फ्री माइल्ड शैंपू ही इस्तेमाल करें। केमिकल वाले शैंपू बालों के लिए नुकसानदेह होते हैं।
हो सके तो बालों में नेचुरल मेहंदी लगाएं इससे बालों का झरना भी कम होता है।बाल यदि ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप निम्न घरेलू नुस्खें भी अपना सकती हैं।प्‍याज में सल्‍फर होता है जो बालों का झड़ना कम करता है।
प्याज़ को काटकर मिक्सर में पीस लें और उसका रस निकालें। इस रस में थोड़ा-सा नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें।उड़द की दाल भी बालों को मज़बूत बनाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: