Tue. Jun 25th, 2019

घोटाले का भगोड़ा लंदन में गिरफ्तार 3.30 बजे कोर्ट में किया जाएगा पेश

लंदन- ब्रिटेन में बेखौफ घूम रहे भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे 3.30 बजे कोर्ट में पेश किया जाएगा। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के प्रत्यर्पण अनुरोध पर लंदन की एक अदालत ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

 

 

 

कूटनीति के लिहाज से यह भारत की बड़ी जीत है।उधर, यह भी बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय को इस बात की हरी झंडी मिल गई है कि वह नीरव मोदी की संपत्तियों को बेच सकती है। इसमें नीरव मोदी के ठिकानों से जब्त किए गए हीरे, पेंटिंग्स, कारें आदि शामिल हैं।

जरूर पढ़ें  –  ऐसा देश जहां रंगों से नहीं,रेड वाइन से खेली जाती है होली

 

 

इनको बेचने के बाद मिलने वाली राशि को बैंकों को वापस किया जाएगा।स बीच यह भी बताया जा रहा है कि नीरव मोदी का केस भी वही वकील लड़ेंगे, जो भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या का केस लड़ रहे हैं।ताते चलें कि भारतीय बैंकों का 13 हजार करोड़ रुपए लेकर फरार हुआ नीरव मोदी पिछले दिनों लंदन की सड़कों पर हुलिया बदलकर घूमता नजर आया था।

 

 

 

 

जबकि, उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ है। ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले को गंभीरता लिया था।अदालत ने नीरव मोदी के खिलाफ 13 मार्च को ही गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। मिनिस्टर कोर्ट से गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद से कहा जा रहा था कि लंदन पुलिस नीरव मोदी को कभी भी गिरफ्तार कर सकती है।

 

 

 

 

हालांकि, उसके भारत प्रत्यर्पण में बहुत लंबा वक्त लग सकता है। क्योंकि गिरफ्तारी के बाद उसके पास कोर्ट जाने का विकल्प होगा और कोर्ट से उसे कुछ शर्तों के साथ जमानत भी मिल सकती है।रही है, वही प्रक्रिया नीरव मोदी के मामले में भी चलेगी। 9000 करोड़ रुपये लेकर फरार हुए माल्या के प्रत्यर्पण का मामला अब आखिरी चरण में है

One thought on “%1$s”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: