जनपद के विभिन्न भागों में अन्तर्राष्ट्रीय विश्व योग सप्ताह का भव्य रूप से हुआ शुभारंभ
1 min read

जनपद के विभिन्न भागों में अन्तर्राष्ट्रीय विश्व योग सप्ताह का भव्य रूप से हुआ शुभारंभ

योग भारतीय संस्कृति एवं परंपरा की एक अमूल्य देन है, हमारे प्रधानमंत्री मा0 नरेन्द्र मोदी ने भारतीय परंपरा एवं संस्कृति में छिपे इस अद्भुत दर्शन को न केवल वैश्विक रूप दिया अपितु जन-जन के जीवन के अभिन्न अंग के रूप में स्थापित करने में भी मदद की, इसी दिवस की महत्ता की सार्थकता को सिद्ध करने के लिए पूरे विश्व में 21 जून को योग दिवस का आयोजन किया जाएगा, इसी क्रम में आज योग दिवस सप्ताह का शुभारंभ किया गया है।
आज जनपद झांसी में अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का भव्य तरीके से शुभारंभ जनपद के विभिन्न भागों में योगाभ्यास करते हुए किया गया। मुख्य कार्यक्रम अटल एकता पार्क में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मण्डलायुक्त श्री बिमल कुमार दुबे ने की, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्ष जिला पंचायत श्री पवन कुमार गौतम, सदस्य विधान परिषद श्रीमती रमा निरंजन, विधायक डॉ.बाबूलाल सहित जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मण्डलायुक्त श्री बिमल कुमार दुबे ने दीप प्रज्जवलित कर किया। अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का शुभारंभ करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा दिया गया एक विशेष उपहार है योग, आज आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पूरी दुनिया में योग दिवस को जो मान्यता मिली है और हम लोगों ने बचपन से ही पड़ा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है निश्चित रूप से “करें योग रहे निरोग” हमारे ऋषि-मुनियों ने बताया था। यह जन जागरण का अभियान जैसा रूप ले चुका है और योग से कसरत करने से शरीर स्वस्थ होता है। योग करने से जो अंदर से ताकत मिलती है उससे हम कोई भी असंभव कार्य कर सकते हैं। उन्होंने सभी जनपदवासियों को योग दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते हुए अधिक से अधिक योगाभ्यास करने की अपील की।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तहत योग सप्ताह का शुभारंभ करते हुए मण्डलायुक्त श्री बिमल कुमार दुबे ने अंतरराष्ट्रीय दसवें विश्व योग दिवस की जानकारी देते हुए योग के महत्व को बताया और कहा कि यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि अष्टांग योग योगा के आठ अंग है। जिसका अभ्यास हमारी भारतीय सभ्यता में हजारों वर्ष से किया जा रहा है और इसी का परिणाम है कि यहां शरीर,मन और आत्मा या इसे मन कर्म और वचन कहे, इसकी समानता में जोड़ दिया जाए, और यही सही अर्थ में योग है। योग का अर्थ है जोड़ मतलब एक साथ लाना, मतलब जो हम सोचते हैं जो हम बोलते हैं और जो हम करते हैं अगर यह तीनों एक साथ होंगे तो हमारे जीवन में और हमारे दिन प्रतिदिन के स्वास्थ्य में भी सकारात्मक असर पड़ता है।
उन्होंने कहा कि 21 जून 2024 दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। इसके इतिहास में जाएं तो 2014 में माननीय प्रधानमंत्री जी ने पदभार ग्रहण करने के पश्चात ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की सभ्यता के इस अभिन्न अंग योग को योग दिवस में घोषित करने की मांग की थी। जिसका परिणाम है कि (यूनाइटेड नेशन) संयुक्त राष्ट्र संघ में 21 जून 2015 को सर्वप्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया और 2015 से प्रत्येक वर्ष 21 जून को योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है। 21 जून 2024 को दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है जिसमें माननीय प्रधानमंत्री जी, माननीय मुख्यमंत्री जी सहित गांव-गांव में शहर-शहर में हर एक जगह योगाभ्यास किया जाएगा। कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिए आज से 01 सप्ताह तक जगह-जगह योगाभ्यास किया जा रहा है।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित योग सप्ताह के शुभारंभ से पूर्व विशिष्ट अतिथि मा० अध्यक्ष जिला पंचायत श्री पवन कुमार गौतम, सदस्य विधान परिषद श्रीमति रमा निरंजन, शिक्षक विधायक डॉ.बाबूलाल तिवारी द्वारा भगवान धन्वंतरी का माल्यापर्ण किया गया एवं जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. सिटी मजिस्ट्रेट श्री विधेश कुमार, प्रभारी जिला विकास अधिकारी श्री राजेश कुमार, डीपीआरओ श्री जेआर गौतम,बेसिक शिक्षा अधिकारी सुश्री नीलम यादव, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा० जगजीवन राम द्वारा भगवान धन्वंतरी का पूजन किया गया।
मंच संचालन समाज सेविका डा० सुश्री नीति शास्त्री ने किया। मुख्य संयोजक क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा० जगजीवन राम ने समस्त अतिथियों का स्वागत किया।
कार्यक्रम मंच पर श्री अभिषेक मिश्रा योग प्रशिक्षक द्वारा योगाभ्यास कराया गया और योग प्रशिक्षक रमेश चन्द्र कुशवाहा, सुधीर प्रजापति एवं अनुसाया नरवरे ने योग का प्रदर्शन किया। जनपद के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, सिविल डिफेन्स तथा गणमान्य नागरिकों के साथ छात्र-छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लेकर जनपद के योग सप्ताह शुभारम्भ के आयोजन को सफल बनाया गया।
कार्यक्रम के अन्त में प्रभारी डीडीओ/पीडी डीआरडीए श्री राजेश कुमार ने आये हुये सभी अतिथियों का अभार व्यक्त किया।