असामाजिक तत्वों एवं माहौल खराब करने वालों को चिन्हित करते हुए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश
1 min read

असामाजिक तत्वों एवं माहौल खराब करने वालों को चिन्हित करते हुए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

झाँसी | कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा सामान्य निवार्चन-2024 की तैयारियों के सम्बन्ध में सभी नोडल अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। उन्होने मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु पिंक बूथ एवं मॉडल बूथ बनाये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि इस सम्बन्ध में शिथिलता बर्दास्त नही की जायेगी। उन्होने स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरुकता कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक आदि वृहद स्तर पर कराये जाने के निर्देश दिये ताकि अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी आदर्श आचार संहिता को निर्देशित करते हुए कहा की आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कड़ाई से कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थलों से प्रचार प्रसार की सामग्री को हटाया जा रहा है, इसके अतिरिक्त उन्होंने समस्त कार्यालयों में विभिन्न लाभकारी योजनाओं के पोस्टर,बैनर,होर्डिंग को भी तत्काल जाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने समस्त अधिकारियों को अपने-अपने विभाग में तैनात समस्त कमर्चारी व अधिकारीगण की सूचना शत-प्रतिशत सत्यापन कराने के उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध कराये जाने हेतु निदेॅशित किया। उन्होंने यह भी निर्देशित किया गया कि समस्त अधिकारी इस आशय का प्रमाण पत्र मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे कि उनके द्वारा अपने विभाग में तैनात समस्त अधिकारियों/कमर्चारियों की सूचना उपलब्ध करा दी है एवं समस्त अधिकारियों व कमर्चारियों का शत-प्रतिशत सत्यापन भी करा लिया गया है। उनके विभाग में ऐसा कोई भी कमर्चारी व अधिकारी शेष नहीं है, जिनका नाम सूची में अंकित नही है, यदि सत्यापन के दौरान यह पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि किसी भी मतदान केन्द्र के बाहर, आस-पास गंदगी, कूड़ा-करकट नहीं होना चाहिए। समस्त ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर उनमें समुचित साफ-सफाई करा ली जाए एवं यदि आवश्यक हो तो उनके बाहर कूड़ादान भी रखवा दिया जाए। निवार्चन के दौरान मतदान केन्द्रों के बाहर गंदगी, कूड़ा-करकट होने सम्बन्धी सूचना प्राप्त नहीं होनी चाहिए, इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में समस्त मतदान केंद्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के निर्देश देते हुए संबंधित नोडल अधिकारी से कहा की प्रत्येक मतदेय स्थल पर पेयजल, शौचालय,रैंप के अतिरिक्त छांव की व्यवस्था अवश्य सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने मतदान केन्द्र पर शौचालय महिला एवं पुरुष की भी व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि नगरीय क्षेत्र में अधिशाषी अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास अधिकारी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर लें जहॉ तक पहुंचने हेतु एप्रोच रोड की स्थिति खराब है। निवार्चन के दृष्टिगत ऐसे समस्त ग्राम पंचायत, जिला पंचायत, लो.नि.वि. के एप्रोच रोड को ठीक करवा लिया जाए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को ऐसे मतदान केंद्र जहां एप्रोच रोड ठीक नहीं है अथवा ठीक करा ली गई है उसका क्रॉस सत्यापन किया जाए।
जनपद में सकुशल निर्विघ्नं लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में मतदान के दौरान बूथों की बेबकास्टिंग की जानी है, उन्होंने महाप्रबंधक, बीएसएनएल को निर्देशित किया कि वह ग्रामीण क्षेत्रों में लगे समस्त बीएसएनएल के टॉवरों को क्रियाशील करा दें एवं उनमें कमर्चारियों की रोस्टरवार तैनाती भी कर दें ताकि सिग्नल सम्बन्धी कोई समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, झॉसी से भी आवश्यक सहयोग प्राप्त कर लिया जाए।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैदअहमद, जॉइंट मजिस्ट्रेट उत्कर्ष द्विवेदी,अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुणकुमारपाण्डेय, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अशोककुमारसिंह,एडीएम न्यायिक श्यामलता आनन्द, सचिव जेडीए श्रीमती उपमा पांडेय, नगर मजिस्ट्रेट विधेश कुमार, सभी नोडल अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।