किसानों को बारिश, ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का अतिशीघ्र मिलेगा मुआवज़ा, प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता:- जिलाधिकारी
1 min read

किसानों को बारिश, ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का अतिशीघ्र मिलेगा मुआवज़ा, प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता:- जिलाधिकारी

झाँसी | जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान की क्षतिपूर्ति का मुआवजा किसानों को देने के लिए सभी एसडीएम और तहसीलदारों सहित कृषि विभाग से बीटीएम/एटीएम एवं लेखपालों को मौके पर जाकर सर्वेक्षण करने के निर्देश दिये हैं।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की जानकारी लेने हेतु स्वयं तहसील मऊरानीपुर के ग्राम घाटकोटरा, कदौरा, पठा, विरगुवां एवं ढकरवाहा आदि गांवों के खेतों का स्थलीय निरीक्षण किया और उपस्थित किसानों से वार्ता करते उन्हें ढांढस बंधाया और शीघ्र अतिशीघ्र मुआवजा दिलाए जाने के प्रति जिला प्रशासन प्रतिबद्धता व्यक्त की।
जिलाधिकारी ने क्षतिपूर्ति के लिए सर्वेक्षण कराने के निर्देश दिये, उन्होंने उप जिलाधिकारी (एसडीएम) और तहसीलदारों और लेखपालों को मौके पर जाकर तत्काल सर्वेक्षण कर पूरी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि किसानों के खाते में क्षतिपूर्ति की धनराशि को भेजा जा सके। उन्होंने अधिकारियों को क्षतिपूर्ति देने में लापरवाही न करने की हिदायत भी दी और कहा कि अगर किसी अधिकारी की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने ग्राम घाटकोटरा, कदौरा, पठा, विरगुवां एवं ढकरवाहा तहसील मउरानीपुर में ओलावृष्टि/बारिश के कारण हुई फसल क्षति की खेतों पर जाकर स्वयं जानकारी प्राप्त की उन्होंने तत्काल प्रभाव से ओलावृष्टि/बारिश के कारण हुई फसल क्षति का शीघ्र आंकलन किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित किसानों से शासकीय सहायता प्राप्त किए जाने हेतु प्रभावित कृषकों द्वारा अपना बैंक खाता संख्या एवं आधार कार्ड शीघ्र संबंधित लेखपाल को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी देते हुए संबंधित लेखपाल द्वारा ग्राम में ही उपस्थित रहकर प्रभावित कृषकों का डाटा राहत पोर्टल पर फीड किए जाने के निर्देश दिए।