नवागत मंडलायुक्त ने सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की औपचारिक समीक्षा बैठक
1 min read

नवागत मंडलायुक्त ने सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की औपचारिक समीक्षा बैठक

झांसी | मंडलायुक्त झांसी बिमल कुमार दुबे की अध्यक्षता में झांसी मंडल में संचालित सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की औपचारिक समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में मंडलायुक्त द्वारा सर्वप्रथम उपस्थित मंडलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों का परिचय लिया गया, इसके पश्चात बैठक की कार्रवाही प्रारंभ की गई।
मंडलायुक्त ने सरकार की योजनाओं की क्रियान्वयन एवं संचालन की प्रगति समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं के आच्छादन में शासन द्वारा आवंटित धनराशि का सदुपयोग किया जाए, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के अंतर्गत लक्षित परियोजनाओं के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में मानक के अनुरूप किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए, परियोजनाओं के निर्माण के पश्चात किसी भी भवन या इमारत में गुणवत्ता संबंधी शिकायतें पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध वित्तीय अनियमितताओं के तहत कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा सी0एम0आई0एस0 पोर्टल पर लंबित शिकायतों का निस्तारण शीघ्रता के साथ पूर्ण किया जाए, अन्यथा की स्थिति में संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए नियमानुसार कार्यवाही पूर्ण की जाए।
बैठक में मंडलायुक्त ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पंचायती राज विभाग, उद्यान विभाग, वन विभाग, पशुपालन विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, व्यावसायिक शिक्षा कौशल विकास एवं उद्यमिता विभाग, उद्योग विभाग एवं समाज कल्याण विभाग सहित अन्य विभागों में संचालित योजनाओं की प्रगति का जायजा लिया गया।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिए कि बैंक शाखावार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मुहैया कराए गए ऋण वितरण की सूची उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं की बैंकिंग संबंधी समस्याओं को प्राथमिकता के साथ निस्तारित किया जाए। सड़कों की समीक्षा के अंतर्गत उन्होंने निर्देश दिए की आम आदमी के प्रयोगार्थ सड़कों के निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता क्षम्य नहीं होगी। इसी प्रकार पंचायती राज विभाग की समीक्षा के तहत निर्देश दिए गए की इस वित्तीय वर्ष में लक्षित सभी कार्यों की भौतिक प्रगति की सूची उपलब्ध कराई जाए।
वन विभाग की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने निर्देश दिए कि आगामी वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत उद्यान विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए वन विभाग स्थानीय जलवायु को ध्यान में रखते हुए वृक्षारोपण हेतु रोपित किए जाने वाले पौधों की प्रजातियों का चयन करें। समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के अंतर्गत आयुक्त ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के क्रियान्वयन में संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जाए। उन्होंने पारिवारिक योजना लाभ योजना के तहत जनपद जालौन की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए समय से पीड़ित लाभार्थियों को लाभ दिलाए जाने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी झांसी अविनाश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस0, नगर आयुक्त सत्य प्रकाश, अपर आयुक्त प्रशासन महेंद्र कुमार मिश्रा, अपर आयुक्त न्यायिक उमाकांत त्रिपाठी, संयुक्त विकास आयुक्त ऋषिमुनि उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक श्रीमती श्यामलता आनंद, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे, उप निदेशक अर्थ संख्या विभाग एसएन त्रिपाठी, उप निदेशक उद्यान विभाग गौरव यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।