वर्कशाप ऑडिटोरियम झाँसी में संरक्षा सेमिनार का आयोजन
1 min read

वर्कशाप ऑडिटोरियम झाँसी में संरक्षा सेमिनार का आयोजन

विनय नगायच उ प्र एवं म प्र हैड
दैनिक बुन्देलखण्ड बुलेटिन 8299303395

झांसी-वर्कशाप ऑडिटोरियम झांसी में दिनांक 24.01.24 को वर्क साईट संरक्षा सेमिनार (Safety Seminar) का आयोजन किया गया . सेमिनार में कार्यस्थल पर संरक्षा और सुरक्षा के संबंध में चालू लाइन के पास मशीनरी का उपयोग; स्टाफ व ट्रैक की सुरक्षा ; ओ एच ई क्षेत्र में कार्य के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी.
उत्तर मध्य रेलवे झॉसी मंडल द्वारा वर्कशाप ऑडिटोरियम झाँसी में मंडल रेल प्रबंधक श्री डी के सिन्हा जी की अध्यक्षता में सेफ्टी सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसके अन्तर्गत रेल कर्मचारियों एवं कांट्रेक्टर के कर्मचारियों को सेमिनार के माध्यम से कार्य स्थल पर कार्य के दौरान बरती जानी वाली सावधानियों के सम्बंध में काउंसिल किया गया एवंम कार्य के दौरान आने वाली कठिनाईयों पर, उपस्थित मंडल के विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने सम्बन्धित विभागों से जुड़े कार्य और उसे करते समय क्या – क्या सुरक्षा सावधानियों बरती जानी चाहिये, इस पर विस्तार पूर्वक महत्वपूर्ण बिन्दूओं पर चर्चा की गयी ।
संरक्षा सेमिनार को मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार सिन्हा कहा कि मंडल के अंतर्गत चल रहे कार्यों को दुर्घटना फ्री रखना है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना को रोकने के लिए क्रेन ऑपरेटर , जे सी बी ऑपरेटर आदि को सावधानीपूर्वक संरक्षा के नियमों के तहत ही कार्य करना है ।


मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार सिन्हा ने इस अवसर पर उपस्थित सभी अधिकारियों, पर्यवेक्षकों और कर्मियों को संरक्षा शपथ भी दिलाई।
इस सेमिनार में मंडल, आर वी एन एल, निर्माण विभाग के विभिन्न कांट्रेक्टर यूनिट के 97 पर्यवेक्षक और कर्मियों ने भाग लिया. सेमिनार में इंजिनीयरिंग से सम्बंधित विषय पर वरिष्ठ मंडल इंजीनियर(समन्वय) ने कहा कि ट्रैक पर कार्य करते समय 6 मीटर दूरी पर लाइन खींचकर ही कार्य करें. 3.5 मीटर दूरी पर बिना ब्लाक के कार्य नहीं करना है. वरिष्ठ मंडल बिजली इंजिनियर /टी आर डी ने बताया कि आपका जीवन अमूल्य है ओएचई पर कार्य करते समय कम से कम 2 मीटर की दूरी का ध्यान रखें . बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य न करें. वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजिनियर ने जॉइंट की महत्वता के बारे में बताया. इसके अलावा अन्य अधिकारीयों ने भी संरक्षा के विषय पर गंभीरता से कार्य करने के बारे में बताया. कोई भी दुर्घटना बिना लापरवाही के संभव नहीं है, हर दुर्घटना को नियम पूर्वक कार्य करके रोका जा सकता है.
इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक(परिचालन) श्री आर डी मौर्या, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर(समन्वय) श्री आशुतोष चौरसिया, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजिनियर श्री अमित गोयल, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजिनियर /टी आर डी श्री मयंक शांडिल्य, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी श्री अतुल यादव, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (समन्वय ) श्री अखिल शुक्ला वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री ब्रजेश कुमार चतुर्वेदी सीनियर , सीनियर डी.ई.ई/ ओपी श्री शिवम श्रीवास्तव एवं पी आर ओ श्री मनोज कुमार सिंह सेमिनार में उपस्थित रहें ।
अन्त में सरक्षा अधिकारी सीनियर डी.एस.ओ श्री अतुल यादव द्वारा धन्यवाद ज्ञापन करते हुये सभा का समापन किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *