रिपोर्ट-कहकशां जलाल ब्यूरो चीफ महोबा

महोबा ।  राज्य मंत्री( स्वतंत्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात श्री दिनेश प्रताप सिंह द्वारा जनपद महोबा में किए गए भ्रमण कार्यक्रम के दौरान दिए गए निर्देशों की प्रगति समीक्षा बैठक जनपद के नोडल अधिकारी/सचिव वित्त विभाग उत्तर प्रदेश शासन श्री शाहिद मंजर अब्बास रिजवी की अध्यक्षता एवं जिलाधिकारी मृदुल चौधरी की उपस्तिथि में विकास भवन सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में नोडल अधिकारी ने सर्वप्रथम गौ संरक्षण, गौशाला, चारागाहों को राजस्व विभाग द्वारा अवैध कब्जे से मुक्त कराने तथा प्लांटेशन और नेपियर ग्रास लगाने एवं गोवंशों का टीकाकरण का कार्य किए जाने के निर्देश दिए। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी चित्रसेन सिंह ने बताया कि स्थाई और अस्थाई कुल 308 गौशालाएं हैं, जिनमें 42643 अन्ना गोवंश संरक्षित हैं तथा इस वर्ष 267000 कुंटल भूसा का भंडारण किया गया है और 22 एकड़ चारागाह की जमीन में नेपियर घास लगाई गई है। इसी क्रम में लोक निर्माण विभाग को जहाँ भी पुलिया कटी है वहां पुलिया बनाने हेतु निर्देशित किया। ग्रामीण जलापूर्ति की समीक्षा में पाया कि हर घर नल योजना के तहत पाइप लाइन बिछाई गई है, इससे छतिग्रस्त सीसी रोड में रोड का मरम्मत कार्य पूर्ण कर लिया गया है शेष गांव में कार्य प्रगति पर है। इसी क्रम में कृषि विभाग की समीक्षा में मोटे अनाजों के बीजों को किसानो को उपलब्ध कराये और कहा कि कृषक गोष्टी कराएं और मोटे अनाज के उत्पादन और उनसे होने वाले लाभ के बारे में किसानों को बताएं तथा उन्हें जागरूक करें।
उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया की आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाएं और लक्ष्य को जल्द पूर्ण करें।प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, विद्युत् विभाग की समीक्षा के दौरान विद्युत् विभाग द्वारा जन शिकायतों का निस्तारण त्वरित ढंग से किया जाए और अधिकारी गण टेस्ट कॉल कर विद्युत विभाग के कर्मचारियों की समीक्षा करते रहें तथा एरिया के मीटर रीडर का व्हाट्सएप नंबर सभी उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराएं, जिससे उपभोक्ता अपने मीटर रीडिंग की फोटो खींचकर मीटर रीडर को भेज सकें और वह रीडिंग स्लैब का लाभ ले सके और समय से बिल भुगतान कर सके।उन्होंने 05 साल से ऊपर की जो सड़कें हो गयीं है उनकी समीक्षा की तथा सड़क मरम्मत कराने हेतु निर्देश दिए।उन्होंने जिला पूर्ती अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन ग्रामों में 4000 यूनिट से ज्यादा यूनिट हो गए है उन गाँवो में दूसरी दुकान खोली जाये, इस पर जिला पूर्ति अधिकारी नें बताया कि जनपद में 04 गांवों को चिन्हित किया गया है और प्रस्ताव भेजा जा चुका है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व रामप्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी चित्रसेन सिंह सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

झाँसी उत्तर प्रदेश

+ There are no comments

Add yours