नाबालिग को बंधक बनाकर कराई जा रही थी मजदूरी, मासूम ने भागकर बचाई जान
1 min read

नाबालिग को बंधक बनाकर कराई जा रही थी मजदूरी, मासूम ने भागकर बचाई जान

रिपोर्ट-कहकशां जलाल ब्यूरो चीफ महोबा
महोबा । 15 वर्ष के नाबालिग को बंधक बनाकर बाल मजदूरी कराने का मामला सामने आया है । नाबालिग के साथ दबंग ठेकेदार अक्सर मारपीट करता और उसे उसकी मजदूरी भी नहीं देता । पीड़ित ने भाग कर अपनी जान बचाई है । उप जिला अधिकारी की चौखट पर पहुंचकर आरोपी ठेकेदार और गोदाम के मुंशी के खिलाफ शिकायत पत्र देते हुए कानूनी कार्रवाई की मांग की । पीड़ित बाल मजदूर जनपद बलरामपुर का रहने वाला है ।
महोबा शहर कोतवाली क्षेत्र मुख्यालय में नवीन गल्ला मंडी के खाद गोदाम में 15 वर्ष के बाल मजदूर से बंधक बनाकर मजदूरी कराई जा रही थी । पीड़ित बाल मजदूर विजय कुमार ने भाग कर अपनी जान बचाई और उप जिला अधिकारी कार्यालय पहुंचकर लिखित प्रार्थना पत्र दिया है । विजय कुमार बताता है कि वह उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जनपद का रहने वाला है । उसकी माने तो मुलायम मुंशी और ठेकेदार जबरदस्ती बलरामपुर से उसे महोबा ले आए थे और बीती 27 सितंबर से नवीन गल्ला मंडी के खाद गोदाम में मजदूरी का कार्य करा रहे हैं । आरोप है कि मजदूरी के दौरान अक्सर उसके साथ मारपीट की जाती रही । इस 20 दिन की मजदूरी में एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जब उसे मारा पीटा ना गया हो । मासूम के शरीर पर जख्मों के निशान भी उसके साथ हुए जुल्म को बयां कर रहे हैं ।
पीड़ित बताता है कि 400 रूपए की दिहाड़ी देने के नाम पर जबरन उसे लेकर आए लेकिन एक रुपया भी मजदूरी का नहीं दिया गया । किसी तरीके से भाग कर पीड़ित ने अपनी जान बचाई और वकील के माध्यम से आरोपी मुंशी और ठेकेदार के खिलाफ कानूनी कार्यवाही के लिए उप जिला अधिकारी को प्रार्थना पत्र दिया । पीड़ित अपनी आपबीती बताते हुए रो पड़ा ।


रोते हुए नाबालिग बताता है कि उसके परिवार की हार्दिक स्थिति बेहद खराब है । गरीबी के चलते उसे बहला – फुसलाकर मुंशी और ठेकेदार जबरदस्ती अपने साथ ले आए हैं और अब नवीन गल्ला मंडी के खाद गोदाम में बंधक बनाकर मजदूरी करा रहे हैं । जबकि उसकी मजदूरी नहीं देते और अक्सर मारपीट करते ।
पीड़ित ने प्रार्थना पत्र देते हुए एसडीएम कार्यालय में मौजूद तहसीलदार रामसुधार को बताया कि उसे बंधक बनाकर मारपीट कर जबरन मजदूरी कराई जाती रही । उसकी मजदूरी का पैसा पैसा दिलाकर वापस घर भेजे जाने और आरोपियों पर कार्यवाही किए जाने की गुहार भी पीड़ित ने लगाई है ।
इस मामले को लेकर तहसीलदार रामसुधार बताते हैं कि नाबालिग जबरन बालश्रम कराए जाने का मामला सामने आया है । पीड़ित ने बाल श्रम की शिकायत की है । उसके साथ मारपीट का भी मामला सामने आया है । जिसके लिए शहर कोतवाली को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *