अगले वित्तीय वर्ष में विकासखण्ड को महत्वाकांक्षी ब्लॉक से प्रेरणादायक ब्लॉक बनाना है – जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी
1 min read

अगले वित्तीय वर्ष में विकासखण्ड को महत्वाकांक्षी ब्लॉक से प्रेरणादायक ब्लॉक बनाना है – जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी

ललितपुर। गुरुवार को जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने जनपद के विकासखण्ड मड़ावरा की विभिन्न परियोजनाओं, ग्रामों के विकास कार्य एवं जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्राम समूह पेयजल योजना का निरीक्षण किया साथ ही आकांक्षात्मक ब्लॉक मड़ावरा के विकास सम्बंधी मानकों पर समीक्षा बैठक भी की।
जिलाधिकारी ने मड़ावरा ग्राम सूमह पेयजल योजना के अंतर्गत रोहिणी बांध स्थित इंटैक वैल व हंसरी ग्राम स्थित वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया। यहां पर अधि0अभि0 जल निगम द्वारा बताया गया कि परियोजना का कार्य दिसम्बर 2020 में प्रारंभ हुआ था, परियोजना का कार्य पूर्ण हो चुका है, जिससे 17 ग्रामों में आपूर्ति की जा रही है। जिलाधिकारी ने हंसरी ग्राम पहुंचकर स्वयं स्वच्छ पेयजल आपूर्ति का जायजा लिया निरीक्षण के समय आपूर्ति होती हुई पायी गई, जिलाधिकारी ने स्थानीय ग्रामीणों से नियमित आपूर्ति की पुष्ठि भी की। उन्होंने ग्रामीणों से वार्ता कर उनकी समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिये। मौके पर जिलाधिकारी ने एफटीके टीम की महिलाओं से भी वार्ता कि महिलाओं द्वारा बताया गया कि फील्ड टेस्ट किट के द्वारा पानी का परीक्षण करती हैं, उन्होंने पानी का परीक्षण करके भी दिखाया। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने ट्रीटमेंट प्लांट की लैब को भी देखा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनपद के दूरस्त क्षेत्र में भी सरकार की योजनाएं संचालित हो रहीं हैं, इनका लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलना चाहिए, हर घर जल योजनान्तर्गत प्रतिदिन नियमित रुप से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करायें।


इसके बाद जिलाधिकारी ने ग्राम लंखजर का निरीक्षण किया। यहां पर ग्रामीणों के द्वारा विद्युत आपूर्ति एवं सड़क की समस्या से अवगत कराया, पीओ नेडा द्वारा बताया पूर्व में सोलर प्लाण्ट स्थापित था, जो निष्क्रिय हो चुका है, जिस पर जिलाधिकारी ने विद्युत आपूर्ति हेतु पीओ नेडा को सोलर प्लांट लगाने के निर्देश दिये तथा सड़क हेतु लोक निर्माण विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द सड़क निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही पूरी करें। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं उप जिलाधिकारी मड़ावरा को अपनी निगरानी में उक्त कार्य कराने हेतु निर्देशित किया।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने आकांक्षात्मक विकासखण्ड मड़ावरा हेतु नीति आयोग द्वारा निर्धारित 39 पैरामीटर्स के सम्बंध में बैठक की। जिलाधिकारी ने कहा कि नीति आयोग के पैरामीटर्स पर जिले को प्रदेश में बेहतर स्थिति में लाना है, इस हेतु स्वास्थ्य, शिक्षा एवं बाल विकास विभाग को यथाशीघ्र कन्वर्जेन्स के माध्यम से कार्य करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये गए कि ईएनसी रजिस्ट्रेशन, बच्चों को कुपोषित स्थिति से बाहर लाना, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को न्यूट्रीशन उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चत करें। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिये गए कि विद्यालयों में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलाकांत पाण्डेय, सीएमओ डॉ० इम्तियाज अहमद, पीडी डीआरडीए एके सिंह, डीसी मनरेगा रविन्द्रवीर यादव, बीडीओ सौरभ बर्णवाल, डीपीआरओ नवीन मिश्रा, एलडीएम, डीआईओएस, बीएसए, कार्यक्रम अधिकारी, अधिशासी अभियंता जल निगम सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *