स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत जनपद में चलाया गया सफाई अभियान
1 min read

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत जनपद में चलाया गया सफाई अभियान

रिपोर्ट-कहकशां जलाल ब्यूरो चीफ महोबा

महोबक 01 अक्टूबर 2023 — स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत शासन स्तर से नामित नोडल अधिकारी शाहिद मंजर अब्बास रिजवी वित्त सचिव उत्तर प्रदेश शाशन व अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व रामप्रकाश ने आज कीरत सागर में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत 1 अक्टूबर को एक घंटा स्वच्छता अभियान कार्यक्रम जनपद में चलाया गया, जिसमे सभी नागरिकों द्वारा सामूहिक रूप से एक घंटा श्रमदान किया गया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती की पूर्व संध्या पर एक स्वच्छांजलि के रूप में कार्यक्रमों का आयोजन 1 तारीख 1 घंटा स्वच्छता के लिए हर गांव ,नगर निकाय आदि स्थलों पर किया गया।
स्वच्छता अभियान का मुख्य उद्देश्य कूड़ा करकट वाले संवेदनशील क्षेत्रों और अधिक आवाजाही वाले स्थान पर साफ सफाई कर स्वच्छ सुंदर बनाना है जिसके क्रम में आज कीरत सागर सहित आदि स्थलों पर नोडल अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व व संबंधित अधिकारियों ने झाड़ू लगाकर श्रमदान कर स्वच्छता कार्यक्रम में अपनी हिस्सेदारी निभाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया ।


इसके पश्चात नोडल अधिकारी नें गुलमर्ग चरखारी में ईओ नगर पालिका महोबा को निर्देशित करते हुए कहा कि गुलमर्ग में साफ सफाई कराई जाए तथा रंगाई पुताई का कार्य भी करवाया जाए। वित्त सचिव नें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुलपहाड़ का निरीक्षण किया और वहां पर उपस्थित डॉक्टरों को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल में साफ सफाई कराई जाए तथा मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाई जाए। इसके बाद उन्होंने विकासखंड पनवाड़ी के ग्राम पंचायत गुगौरा के सचिवालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पंचायत सहायक से सरकार की चल रही योजनाओं के बारे में फीडबैक लिया तथा वहां पर मौजूद ग्रामीणों से भी पूछा की आपको सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है कि नहीं मिल रहा है। इस पर पंचायत सहायक लक्ष्मी प्रसाद ने बताया कि जितनी भी सरकार की योजना चल रही हैं उनका लाभ सभी पात्र लाभार्थीओं को दिलाया जाता है जो भी पात्र ग्रामीण सचिवालय में आता है, उसका फॉर्म ऑनलाइन करवाकर उसे योजनाओं का लाभ दिलाया जाता है। सचिव महोदय नें स्वच्छता पखवाड़ा के तहत गांव में घूम कर स्वच्छता की हकीकत जानी तथा कचरा अपशिष्ट घर में कचरा एकत्र की भी हकीकत जानी तथा बन रहे वर्मी कंपोस्ट को भी देखा तथा ग्राम प्रधान की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वच्छता में अपने गांव को इससे भी बेहतर बनाने की कोशिश करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व राम प्रकाश, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे जुबेर बेग, मुख्य विकास अधिकारी चित्रसेन सिंह, एसडीएम चरखारी प्रदीप कुमार, जिला पंचायती राज अधिकारी संतोष कुमार सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

One thought on “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत जनपद में चलाया गया सफाई अभियान

  1. Wow, amazing blog format! How lengthy have you ever been running a blog for?
    you make running a blog glance easy. The whole look of your site is
    fantastic, as smartly as the content material! You can see
    similar here sklep online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *