पटरी दुकानदारों के उत्पीड़न के विरोध में ज्ञापन दिया
1 min read

पटरी दुकानदारों के उत्पीड़न के विरोध में ज्ञापन दिया

रिपोर्ट- विनय नगायच सह बुन्देलखण्ड प्रभारी
झांसी। आज बुंदेलखंड क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर सत्येंद्र पाल सिंह के नेतृत्व में बुंदेलखंड क्रांति दल व पटरी दुकानदारों के संयुक्त प्रतिनिधि मंडल ने नगर आयुक्त नगर निगम झांसी के नाम संबोधित ज्ञापन अपर नगर आयुक्त को दिया। बुन्देलखण्ड क्रांति दल के अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि नगर निगम झांसी के अधिकारियों के द्वारा तथा प्रवर्तन दल के द्वारा लगातार बड़ा बाजार झाँसी के पटरी दुकानदारों का उत्पीड़न किया जा रहा है। पटरी दुकानदारों के उत्पीड़न किए जाने पर चिंता व्यक्त की तथा बुंदेलखंड क्रांति दल के प्रतिनिधि मंडल ने चेतावनी दी कि यदि पटरी दुकानदारों का उत्पीड़न बंदना हुआ तो बुंदेलखंड क्रांति दल आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। ज्ञापन देने के पूर्व सभी दुकानदार धरना पर बैठे एवं उत्पीड़न के विरोध में जोरदार नारेबाजी की।
पटरी व्यापारियो का पक्ष रखते हुए बुंदेलखंड क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुमार सतेंद्र पाल सिंह ने कहा की 2014 में भारत सरकार पथ जीविका संरक्षण कानून बनाया था तथा 10 मई 2017 को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पथ विक्रेता नियमावली लागू की गई थी जिसमें यह स्पष्ट है की किसी पटरी दुकानदार को ताकत के बल पर विस्थापित या बेदखल नहीं किया जा सकता और जिन स्थानों पर 50 साल से ज्यादा से पटरी व्यापारी व्यापार करते चले आ रहे हैं वह बाजार विरासत बाजार घोषित किए जाएंगे और इन पटरी दुकानदारों को उनके स्थान से नहीं हटाया जाएगा , लेकिन नगर निगम के अधिकारियों द्वारा और नगर निगम के प्रवर्तन दल जिसमें रिटायर्ड फौजी हैं लगातार पटरी दुकानदारों का उत्पीड़न किया जा रहा है।
नगर निगम झांसी को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी 10 मई 2017 को लागू पथ विक्रेता नियमावली का पालन करना चाहिए और यदि विस्थापन जरूरी हो तो नियमावली के अनुसार पहले उक्त दुकानदारों के समायोजन की व्यवस्था करनी चाहिए और वह समायोजन भी ऐसा होना चाहिए कि पटरी दुकानदार के आर्थिक व सामाजिक जीवन पर प्रभाव ना पड़े। किसी भी पटरी दुकानदार को नियम विरुद्ध नहीं हटाया जाना चाहिए।
अपर नगर आयुक्त झांसी ने सभी बातों को सुना तथा कहा की सरकार की संवेदना पटरी दुकानदारों के साथ है। किसी भी दुकानदार का उत्पीड़न नहीं किया जाएगा इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
आज के प्रतिनिधि मंडल में मुख्य रूप से बुंदेलखंड क्रांति दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हरी नारायण श्रीवास्तव , राष्ट्रीय सचिव अनवार अहमद मंसूरी , छात्र क्रांति दल की नगर अध्यक्ष कु. महक लिखार , इस्माइल खान , जीशान खान , तनवीर खान, तंजीर मंसूरी , सोनू , बल्लू , राजेश अग्रवाल , आशु , शानू , सलीम , हाजी समी खान , पप्पू कुशवाहा , जाकिव , तालिव , शकील सहित बहुत से पटरी दुकानदार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *