बिजावर जनपद पंचायत के अधिकांश अधिकारी, कर्मचारी कर रहे अप डाउन
1 min read

बिजावर जनपद पंचायत के अधिकांश अधिकारी, कर्मचारी कर रहे अप डाउन

शरद अग्रवाल जिला ब्यूरो चीफ छतरपुर
छतरपुर /बिजावर /बिजावर जनपद पंचायत के अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा समय पर कार्यालय नहीं पहुंचने और मुख्यालय पर निवास नहीं करने के कारण कामकाज बुरी तरह प्रभावित है। गौरतलब है कि जिला पंचायत सीईओ द्वारा इस संबंध में पत्र जारी कर सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को मुख्यालय पर निवास करने के लिए निर्देशित किया गया था । लेकिन बिजावर के इस कार्यालय का अधिकांश सरकारी अमला जिला पंचायत सीईओ के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए मुख्यालय पर रहने की बजाय छतरपुर या अन्य स्थानों पर निवासरत है। यही नहीं अप डाउन करने वाले यह अधिकारी और कर्मचारी देर से कार्यालय आकर जल्दी चले जाते हैं। जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली जनता अपने कार्यों के लिए परेशान होती रहती है । कई बार तो जनपद पंचायत सदस्यों, सरपंचों और सचिवों सहित रोजगार सहायकों को तक इन अधिकारियों कर्मचारियों का घंटो इंतजार करने के बाद मायूस होकर वापस लौटना पड़ता है।
क्षेत्र अंतर्गत आने वाली 60 ग्राम पंचायतो के 140 राजस्व ग्रामों के विकास कार्य, शासन की योजनाओं का हितग्राहियों को लाभ सहित अन्य योजनाओं का क्रियान्वयन संबंधित ग्राम पंचायतो के माध्यम से किया जाता है। इसके लिए इन ग्राम पंचायतो के सरपंच सचिव और रोजगार सहायक जनपद पंचायत कार्यालय के माध्यम से कार्य करते हैं । लेकिन बिजावर जनपद पंचायत में पदस्थ 24 अधिकारी और कर्मचारियों में से करीब 18 अधिकारी, कर्मचारी छतरपुर या अन्य स्थानों से अप डाउन करते हैं। जिसके चलते अनेक कार्य बुरी तरह प्रभावित रहते हैं।

अधिकांश अधिकारी करते हैं अप डाउन… बिजावर जनपद पंचायत में पदस्थ एई सहित सभी उपयंत्री, मनरेगा का अधिकांश स्टाफ,ब्लॉक समन्वयक सहित अधिकांश अमले पर मुख्यालय पर निवास नहीं करने के आरोप है।

कार्यों की नहीं करते देखरेख … वहीं जनपद पंचायत के तकनीकी अमले पर कई गंभीर आरोप है । आरोप है कि यहां पदस्थ उपयंत्री ग्राम पंचायत क्षेत्र अंतर्गत होने वाले निर्माण कार्यों का मौका स्थल पर जाकर ना तो निरीक्षण करते हैं और ना ही गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाने को लेकर अपने उत्तरदायित्व का निर्वाह नहीं करते हैं । इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सभी उपयंत्री छतरपुर में निवासरत रहते हैं। जबकि जैतपुर क्षेत्र के कई ग्रामों की दूरी छतरपुर से 100 किलोमीटर तक है। इसके चलते यहां पदस्थ रहने वाले उपयंत्री संबंधित ग्रामों में कई कई दिनों तक नहीं जाते। यही हाल अधिकांश सेक्टर का है। इतना ही नहीं मनरेगा के एई पर टी एस आदि कार्य मनमाने तरीके से करने के आरोप है।
इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ तपस्या परिहार ने बताया कि स्टाफ को मुख्यालय पर रहने के लिए निर्देश दिए गए थे । बिजावर में इसका पालन नहीं हो रहा है तो अप डाउन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

One thought on “बिजावर जनपद पंचायत के अधिकांश अधिकारी, कर्मचारी कर रहे अप डाउन

  1. Wow, awesome weblog format! How long have you ever been blogging for?
    you make running a blog glance easy. The whole look of your site is excellent,
    as smartly as the content material! You can see similar here e-commerce

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *