राजस्व के कार्यों में पूर्ण पारदर्शिता होना आवश्यक – जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी
1 min read

राजस्व के कार्यों में पूर्ण पारदर्शिता होना आवश्यक – जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी

ललितपुर। जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी पदभार ग्रहण करने के बाद से ही लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में औचक निरीक्षण कर राजकीय कामकाज व जनकल्याणकारी परियोजनाओं की प्रगति का जायजा ले रहे हैं इसी क्रम में बुधवार को जिलाधिकारी ने सदर एवं पाली तहसील का औचक निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने 50 लाख की लागत से अधिक की परियोजना अटल आवासीय विद्यालय का भी औचक निरीक्षण किया।
सदर तहसील के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने मुख्य रुप से अभिलेखागार व तहसील न्यायालय के कार्यों को देखा। उन्होंने तहसील में सम्पादित होने वाले दैनिक कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जो सेवाएं मैनुअल तरीके से की जा रही हैं पूर्ण पारदर्शिता के दृष्टिगत उन्हें ऑनलाइन किये जाने हेतु प्रस्ताव भेजे। भूमि अधिग्रहण मामलों की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि त्वरित गति से कार्य करते हुए शीघ्र निस्तारण कराया जाए। जिलाधिकारी ने तहसील परिसर का भ्रमण करते हुए निर्देश दिये कि अनावश्यक उगी झाड़ियों को तत्काल साफ कराया जाए ताकि तहसील के आसपास पर्याप्त सफाई रहे।
तहसील पाली के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने राजस्व निरीक्षक अनुभाग व तहसील न्यायालय सम्बंधी कार्यों को देखा। जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान पर्याप्त साफ-सफाई के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राजस्व के कार्यों में पूर्ण पारदर्शिता होना आवश्यक है, जिसके दृष्टिगत आमजन को दी जाने वाली सुविधाओं का ऑनलाइन होना जरुरी है। उन्होंने निर्देश दिये कि तहसील में आने वाले फरियादियों का कार्य निर्धारित समय ही किया जाए, उन्हें अनावश्यक चक्कर न लगवायें।
जिलाधिकारी ने पाली स्टेडियम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मौके पर उपस्थित नगर पंचायत अध्यक्ष मनीष कुमार तिवारी ने स्टेडियम के जीर्णोद्धार का प्रस्ताव रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि पाली स्टेडियम में बच्चों के लिए खेल प्रोत्साहन सत्र आयोजित कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जायेंगी।
इसके बाद जिलाधिकारी ने अटल आवासीय विद्यालय धौर्रा का निरीक्षण किया। यहां पर बताया गया कि 11 सितम्बर से कक्षाएं संचालित होनी हैं जिसके लिए समस्त तैयारिया पूर्ण कर ली गई हैं। बच्चों के लिए कैण्टीन, किताबें, युनिफार्म, फर्नीचर आदि व्यवस्थाएं पूर्ण हैं। मौके पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विद्यालय का कार्य पूर्ण है, मात्र हैण्उओवर किया जाना शेष है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि तत्काल सभी औपचारिकताएं पूर्ण कराते हुए विद्यालय को हैण्डऑवर करना सुनिश्चित करें, साथ ही बच्चों के लिए जो सुविधाएं अनुमन्य हैं, उनमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था, नियमित स्वास्थ्य परीक्षण, बच्चों को दिये जाने वाले भोजन की जांच/गुणवत्ता तथा पर्याप्त सफाई व्यवस्था हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने तहसील तालबेहट एवं माताटीला बांध का भी निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील के दैनिक कार्यों का अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, साथ ही माताटीला बांध पर पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु प्रयास करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी एफआर अंकुर श्रीवास्तव, एसडीए सदर अमित कुमार भारती, एसडीएम पाली अशोक चौधरी, अधिशासी अभियंता लो0नि0वि0 दीपांकर चौधरी, सहायक अभियंता नवनीत सिंह, श्रम प्रवर्तन अधिकारी डीपी अग्रहरि सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *