अभियान का लाभ उठाए और अपना टीकाकरण अवश्य कराएं – सीएमओ इम्तियाज अहमद
1 min read

अभियान का लाभ उठाए और अपना टीकाकरण अवश्य कराएं – सीएमओ इम्तियाज अहमद

ललितपुर।सीएमओ सभागार में मंगलवार के दिन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० इम्तियाज अहमद ने प्रेस वार्ता आयोजित करते हुए बताया कि दिसंबर तक खसरा को समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 के तीनों राउंड में इसे पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने इस अभियान का लाभ उठाकर अपना टीकाकरण अवश्य कराने की अपील की।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ शिवप्रकाश ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 तीन चरणों में चलाया जा रहा है। इसमें पहला चरण 7 से 12 अगस्त को पूर्ण हो चुका है। अब दूसरा चरण 11 से 16 सितंबर कराया जाना है और तीसरा चरण 9 से 14 अक्तूबर 2023 में टीकाकरण किया जाएगा। दूसरे चरण में चिन्हित छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
उन्होंने पत्रकारों से करते हुए बताया कि शासन के निर्देश पर सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 के जरिए संपूर्ण टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। वर्तमान में टीकाकरण का कार्य सभी ब्लॉक और जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जा रहा है। मिशन इन्द्रधनुष का उद्देश्य बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कर जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित करना है। गर्भवती महिलाओं व बच्चों का समय से सम्पूर्ण टीकाकरण कर उन्हे जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है। इसे ध्यान में रखकर बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं, जिससे हमारे बच्चें स्वस्थ रहें। यदि बच्चा टीकाकरण से प्रतिरक्षित है तो उसे बीमारी जल्दी नहीं पकड़ेगी। यदि बीमारी हो भी जाती है तो जटिलता की संभावना कम रहती है। बच्चों का समय पर टीकाकरण कराना जरूरी है। बच्चों को टीडी, हेपेटाइटिस बी, बीसीजी, पोलियो, पेंटावैलेंट, रोटा, एफआईपीवी, पीसीवी, खसरा, विटामिन ए जैसे टीके लगाए जाते हैं। टीकाकरण से मना करने वालों को प्रेरित करने के लिए समाज के प्रभावशाली, धर्मगुरुओ का सहयोग लिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग व यूनीसेफ के जिला प्रतिनिधियों द्वारा मोबिलाईज और जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही आशा- आंगनबाड़ी कार्यकताओं को निर्देश दिया गया है कि छूटे हुये बच्चों व गर्भवती एवं उनके परिवार के सदस्यों को जागरूक करते हुये उनका टीकाकरण सुनिश्चित करायें। हेडकाउंट सर्वे में चिन्हित छूटे बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है।
कम्यूनिटी मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ सौरभ सक्सेना ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 कार्यक्रम के अंतर्गत नवजातों, बच्चों एवम गर्भवतियो का टीकाकरण किया जाता है। बच्चों को टीका कब कब लगाया जाना है,इसके लिए टीकाकरण कार्ड को सुरक्षित रखना आवश्यक है। इस कार्ड में टीकाकरण के बारे में जानकारी लिखी होती है,साथ ही जो टीका लगाया जा चुका है,उसकी भी एंट्री की जाती है। जब बच्चे को अगले टीकाकरण के लिए केंद्र पर ले जाए तो टीकाकरण कार्ड जरूर साथ लेकर जाए और हमेशा टीकाकरण कार्ड साथ रखें। इस मौके पर एसीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह, यूनिसेफ की डीएमसी ज्योति तिवारी आदि मौजूद रहे।

5 thoughts on “अभियान का लाभ उठाए और अपना टीकाकरण अवश्य कराएं – सीएमओ इम्तियाज अहमद

  1. Heya this is kinda of off topic but I was wanting to know if blogs use WYSIWYG editors or
    if you have to manually code with HTML. I’m starting a blog soon but have no coding knowledge so
    I wanted to get guidance from someone with experience.
    Any help would be greatly appreciated! I saw similar here: E-commerce

  2. I’m really impressed with your writing abilities as neatly as
    with the structure to your blog. Is that this a paid subject matter or did you modify it yourself?
    Anyway keep up the excellent quality writing, it is rare to
    see a nice weblog like this one today.. I saw similar here: Sklep

  3. I’ve been browsing online more than 4 hours today, yet I never found any interesting article like yours.
    It is pretty worth enough for me. In my opinion, if
    all site owners and bloggers made good content as you
    did, the internet will be a lot more useful
    than ever before. I saw similar here: E-commerce

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *