गोस्वामी तुलसीदास की जयंती पर छात्राओ को सिखाया नैतिकता का पाठ
1 min read

गोस्वामी तुलसीदास की जयंती पर छात्राओ को सिखाया नैतिकता का पाठ

रिपोर्ट-शौकीन खान/कौशल किशोर गुरसरांय

गुरसरांय (झांसी)।गोस्वामी तुलसीदास जी की जयंती खैर इंटर कॉलेज बालिका विभाग में मनाई गई ,जिसमें वक्ताओं ने गोस्वामी जी के द्वारा रचित ग्रंथों पर अपने व्याख्यान दिए।मुख्य अतिथि के रूप में माँ पीताम्बरा के साधक आचार्य श्रीप्रकाश शास्त्री उपस्थित रहे। अध्यक्षता माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष जगमोहन समेले ने की।
गोस्वामी तुलसीदास जी के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद हिंदी प्रवक्ता सुनील कुमार व्यास ने कहा कि गोस्वामी तुलसीदास जी का आदर्श जीवन में उतारने वाला है ।उन्होंने भगवान के जो आदर्श चरित्रों का चित्रण किया ।वह जीवन मे अनुकरणीय है। उनके द्वारा रचित ग्रंथों विनय पत्रिका आदि को हम पढ़ें और अपने जीवन में आत्मसात करें तो यह जीवन कल्याण मय हो जाएगा।बालिका विभाग के प्रभारी कैलाश प्रकाश गुप्ता ने कहा कि तुलसीदास जी ने श्री रामचरितमानस की रचना करके जनमानस को एक नई दशा प्रदान की,जिसके बताए मार्ग पर चलने से जीवन आदर्श मय बन जायेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व जिला अध्यक्ष जगमोहन समेले ने कहा कि तुलसीदास जी का योगदान समस्त मानव समाज के लिए वरदान साबित है। उनके बताए हुए हुए मार्ग पर चलकर व्यक्ति इस भवसागर से पर हो सकता है ।इसके अलावा प्रवक्ता डॉ विवेक मुदगल ने विचार व्यक्त किये।संगीत अध्यापक सरजू शरण पाठक के निर्देशन में समीक्षा,अंजुम,मनीषा,जोया,आरुषि आदि छात्राओं ने तुलसीदास जी के पद प्रस्तुत किये।
कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अध्यापक जयप्रकाश बरसैया ने किया।
अंत में प्रधानाचार्य धनप्रकाश तिवारी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस मौके परआचार्य मनोज चौबे, राजेश चंद्र,अर्चना मोदी,मंजू वर्मा,मुकेश बाबू खैर,अमित प्रताप सिंह भदौरिया, राजबहादुर सिंह,मंजू वर्मा द्वितीय,राकेश व्यास,संजय दोन्देरिया,सुरभि पटेल,रामसेवक गौतम,प्रियंका पचौरी,अशोक आर्या,कौशलेश मिश्रा,देवेंद्र पटेल,समता पांचाल,मुन्ना नामदेव,गिरजा देवी आदि उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *