मतदेय स्थलों के सम्भाजन के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई संपन्न
1 min read

मतदेय स्थलों के सम्भाजन के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई संपन्न

रिपोर्ट-कहकशा जलाल ब्यूरो चीफ महोबा

महोबा । मतदेय स्थलों के सम्भाजन ( Rationalization) के सम्बन्ध में जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी / सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, जनपद महोबा तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुयी।
बैठक में जिलाधिकारी नें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों हेतु मतदेय स्थलों के सम्भाजन अधिकतम 1500 मतदाताओं के आधार पर कराने, विशेष परिस्थितियों में 300 से या मतदाताओं वाले मतदेय स्थलो, शहरी क्षेत्रों में जहाँ नयी आवासीय कालोनियां गत वर्षों में बनी है और उसमें नागरिक निवास करने लगे हैं, तो वहाँ पर यथावश्यकता नया पोलिंग स्टेशन बनाए जाने व अत्याधिक पुराने व जर्जर वाले मतदेय स्थलों को उसी मतदान क्षेत्र के अन्तर्गत उपलब्ध स्थाई भवन में स्थानान्तरित करने आदि के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि उपरोक्त कार्यक्रम के बिन्दु-1 के अनुसार मतदेय स्थल बनाने हेतु भवनों का चयन, पुनर्निर्धारण तथा भवनों के भौतिक सत्यापन के उपरान्त मतदेय स्थलों का सम्भाजन अधिकतम 1500 मतदाताओं के आधार पर कराने के आयोग के निर्देश के क्रम में सम्भाजन के पश्चात निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से प्राप्त सम्भावित प्रस्तावित मतदेय स्थलों की सूचना प्राप्त हो चुकी है।मतदेय स्थलों के सम्माजन के पश्चात आयोग के नियत 10 कालमों के प्रारूप एनेक्जर-3 पर तैयार का गयी आलेख्य मतदेय स्थलों की सूची का प्रकाशन दिनांक 08.08.2023 को कराते हुए इसकी प्रति राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराते हुए डीईओ की बेबसाइट पर अपलोड कराया जायेगा । उक्तानुसार आलेख्य प्रकाशित मतदेय स्थलों की सूची प्रकाशन की तिथि दिनांक 08.08.2023 से एक सप्ताह
तक जिला निर्वाचन कार्यालय एवं समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में उक्त सूची पर जन सामान्य / जन प्रतिनिधियों से सुझाव / आपत्ति प्राप्त करने के परिप्रेक्ष्य में निरीक्षण हेतु उपलब्ध रहेगी । उक्त आलेख्य प्रकाशित मतदेय स्थलों की सूची पर प्राप्त आपत्तियों / सुझावों को निस्तारित करते हुए वर्तमान संसद सदस्यों, विधान सभा सदस्यों तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ बैठक के आयोजन के पश्चात मतदेय स्थलों की सूची को दिनांक 16.08.2023 तक अन्तिम रूप दिया जाना है।
आयोग के अनुमोदनार्थ एनेक्जर-3 पर मतदेय स्थलों की सूची निम्न संलग्नकों सहित दिनांक 28.08.2023 तक मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश, लखनऊ को उपलब्ध कराया जाना है – (i) एनेक्जर-4 पर मतदान स्थलों की सूची के लिये संवीक्षा पत्रक।
(ii) एनेक्जर-5 पर मतदान केन्द्रों की सूची के साथ प्रस्तुत किया जाने वाला प्रमाण पत्र। (iii) मतदेय स्थलों की जांच हेतु चेकलिस्ट।(iv) मतदेय स्थलों के प्रस्तावों के साथ भेजे जाने वाला प्रमाण पत्र। (v) सम्भाजन के दौरान बढ़े / नये बनाये गये मतदेय स्थलों के नम्बर व नाम की सूची (vi) उन मतदेय स्थलों के नम्बर व नाम की सूची, जिनके भवनों / लोकेशन में परिवर्तन किया गया है ।
(vii) राजनैतिक दलों / जनसामान्य से प्राप्त आपत्तियों / सुझावों पर स्वीकृत / अस्वीकृत प्रस्तावों का
अलग-अलग विवरण
(viii) कन्ट्रोल टेबिल का प्रिन्ट आउट।
(ix) प्रस्तावित मतदेय स्थलों की सूची के अनुसार विधान सभावार मानचित्र।
उपरोक्तानुसार मतदेय स्थाओं की आलेख्य सूची आयोग के अनुमोदनार्थं मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश लखनऊ को दिनांक 28.08.2023 तक उपलब्ध कराये जाने के पश्चात अन्य कार्यवाहियां आयोग द्वारा नियत कार्यक्रम के अनुसार ससमय सम्पादित करायी जायेंगी।
बैठक में उपजिलाधिकारी कुलपहाड़ जितेन्द्र कुमार, उपजिलाधिकारी चरखारी प्रदीप कुमार सहित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *