मड़ावरा के हाईप्रोफाइल रंगदारी मांगने के मामले का एसपी ने किया खुलासा
1 min read

मड़ावरा के हाईप्रोफाइल रंगदारी मांगने के मामले का एसपी ने किया खुलासा

ललितपुर। जनपद के थाना मडावरा में एक कुख्यात गैंग के नाम का इस्तेमाल कर अज्ञात दबंगों ने कस्बे के प्रसिद्ध ज्वैलर्स व्यापारी जिनेन्द्र कुमार जैन की दुकान पर एक पत्र चस्पा कर उससे 15 लाख की फिरौती मांगी थी। फिरौती का पत्र मिलते ही यह मामला जनपद का हाईप्रोफाइल मामला हो गया और इलाके में लॉरेंस बिश्नोई गैंग के गुर्गों की मौजूदगी की कहानी बया होने लगी। लेकिन पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल ने बुधवार को इस हाईप्रोफाइल मामले का खुलासा करते हुए एक ही गांव के दो शातिर अभियुक्तों को जेल भेज दिया है बताया गया है कि दोनों ही शातिर अभियुक्त यूट्यूब पर लॉरेंस बिश्नोई का वीडियो देखकर नाम कमाने के उद्देश्य से इस घटना को अंजाम देना चाहते थे लेकिन कुदरत को कुछ और ही मंजूर था। घटना को अंजाम देने से पहले ही दोनों अभियुक्त पुलिस की गिरफ्त में आ गए। बताया गया है कि हाई प्रोफाइल मामले की जांच पड़ताल में पुलिस की एसओजी, सर्वलाइंस और तीन मड़ावरा ,महरौनी और सौजना थानों की टीमें लगी हुई थी । जिनकी जांच पड़ताल में दोनों ही अभियुक्त के चेहरे उजागर हुए क्योंकि इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था।

मड़ावरा के हाई प्रोफाइल रंगदारी मांगने के मामले का पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल ने बुधवार को खुलासा करते हुए इस मामले के 25 हजार के इनामिया आरोपी 28 बर्षीय चंद्रपाल सिंह परमार उर्फ चंदू भैया पुत्र राजा भइया और 25 बर्षीय अनुकूल राजा उर्फ़ मझले राजा पुत्र हल्के राजा निवासी ग्राम गौना कुष्मांड थाना सौजना को जेल भेज दिया है। बताया गया है कि दोनों ही अभियुक्तों की गिरफ्तारी 19 जुलाई 2023 को मुखबिर की सूचना के आधार पर सुबह 6:05 पर उसी इलाके से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने अभियुक्तों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त पलसर मोटरसाइकिल एक लैपटॉप एक मोबाइल फोन बरामद किया, साथ ही दोनों ही अभियुक्तों के पास से एक एक अवैध देसी तमंचा और जिंदा कारतूस भी बरामद किए। यह मामला पुलिस ने पहले अज्ञात के खिलाफ धारा 387 में पंजीकृत किया था उसके बाद इस मामले में धारा 3/25 आर्म्स एक्ट की बढ़ोतरी की गई है।

अभियुक्तों की गिरफ्तारी में ये टीमें लगी थी
इस हाईप्रोफाइल रंगदारी मांगने के मामले में थाना मडावरा पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक जय प्रकाश चौबे, उपनिरीक्षक सुभाष चंद्र यादव, उपनिरीक्षक दयाशंकर, उप निरीक्षक दिनेश कुमार, उपनिरीक्षक रामसेवक सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल रहे। तो द्वितीय टीम में एसओजी प्रभारी उपनिरीक्षक राजकुमार यादव अपनी टीम तथा सर्व लाइंस प्रभारी उपनिरीक्षक सतीश कुमार अपनी टीम के साथ लगे हुए थे । तृतीय टीम में सोशल मीडिया सेल प्रभारी उपनिरीक्षक अमर बहादुर सिंह भी इस टीम में शामिल हैं। इसके साथ महरौनी और सोजना पुलिस की थी अहम भूमिका रही है क्योंकि दोनों ही आरोपी थाना सोजना क्षेत्र के थे।

बॉक्स

पंजाब दिल्ली की कुख्यात लॉरेंस बिश्नोई की गैंग का वीडियो यूट्यूब पर देख कर बनाई थी योजना
मामले के खुलासे के बाद दोनों ही शातिर अभियुक्तों ने बताया कि उन्होंने कुछ समय पहले दिल्ली पंजाब इलाके के कुख्यात माफिया लॉरेंस बिश्नोई का वीडियो सोशल मीडिया पर देखा था। यह वीडियो उन्हें काफी अच्छा लगा और इस वीडियो को उन्होंने बार-बार देख कर अपने इलाके में नाम कमाने के उद्देश्य से ही रंगदारी मांगने की घटनाओं को अंजाम देने का निर्णय लिया था। जिसके बाद वह थाना मडावरा के प्रसिद्ध बड़े व्यापारी को अपना निशाना बनाना चाहते थे, लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया।

यह था मामला
जनपद थाना मड़ावरा के स्थानीय कस्बे में गत शनिवार 15 जुलाई को को अज्ञात बदमाशों द्वारा दुस्साहसिक वारदात को अंजाम देते हुये कस्बे के सर्राफा व्यापारी जेके वस्त्रालय व ज्वैलर्स के मालिक जिनेंद्र कुमार जैन की दुकान पर धमकी भरा पत्र चस्पा कर कुख्यात माफिया लारेंस विश्नोई के नाम से 15 लाख रुपये फिरौती की मांग की गई थी।
दिल्ली की तिहाड़ जेल में निरुद्ध पंजाब के कुख्यात अपराधी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग की के नाम से सर्राफा व्यापारी से पर्चा चिपका कर फिरौती मांगे जाने की घटना से व्यपारियों समेत आम नागरिकों में हड़कंप मच गया था। इसके साथ ही इस गैंग के सदस्यों की जनपद में एंट्री होने की भी चर्चा हो रही है । हालांकि मामला पुलिस के संज्ञान में आते ही पुलिस की सर्वलाइंस और एसओजी समेत तमाम टीमें सक्रिय हो गई हैं क्योंकि यह मामला एक अंतरराष्ट्रीय गैंग से जुड़ा हुआ है। हालांकि घटना की सूचना मिलते ही जिला मुख्यालय पर एसपी अनिल कुमार मडावरा पहुंची और उन्होंने घटनास्थल का जायजा लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिसके बाद मडावरा पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। यह भी जानकारी मिली है कि शनिवार सुबह जब वह मंदिर दर्शन के लिये निकला तो दुकान के चैनल गेट पर एक पर्चा मिला । जिसको पढ़ने के बाद कारोबारी व उसके परिवार की हवाइयां उड़ गयीं थीं। पुलिस ने सीसीटीबी वीडियो फुटेज में पाया था कि एक मोटरसाइकिल से दो अज्ञात युवक चेहरा छिपाकर आये जिसमें से एक नकाबपोश युवक उसकी दुकान पर आया और फिरौती बावत पर्चा चिपका गया। हालांकि पुलिस ने दी गई तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 387 में मामला पंजीकृत कर विवेचना प्रारंभ की थी।

अभियुक्तों के गिरवां पर ऐसे पहुंचे पुलिस के हाथ

मडावरा के स्थानीय कस्बे के प्रसिद्ध व्यापारी जेके वस्त्रालय व ज्वैलर्स के मालिक जिनेंद्र कुमार जैन से धमकी भरा पत्र चस्पा कर रंगदारी मांगने के मामले में पुलिस और एसओजी की टीम ने सीसीटीवी फुटेज और अन्य जानकारी के आधार पर दो अंतरप्रांतीय कुख्यात बदमाशों को चिन्हित कर उनके फोटोग्राफ जारी कर दिए हैं और उनका पता देने वाले को 25,000 का इनाम देने की भी घोषणा की है। पुलिस द्वारा जारी किए गए प्रेस नोट में बताया गया है कि अभियुक्तों द्वारा अपने आप को लॉरेंस बिश्नोई गैंग का गुर्गा बताकर दुकानदार से रंगदारी मांगी गई थी।जिसके बाद पुलिस व एसओजी और सर्वर लायंस टीम द्वारा साक्ष्य एकत्रित करने के लिए सीसीटीवी के साथ कुछ लोगों के बयान दर्ज कराए गए जिसके आधार पर दो अभियुक्तों का नाम प्रकाश में आया है। जिनमें से एक अभियुक्त अंतर प्रांतीय बताया गया है । हालांकि वह जनपद का ही रहने वाला है, लेकिन समीपवर्ती मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में रहता है।  दोनों ही अभियुक्तों में चंद्रपाल सिंह परमार उर्फ चंदू पुत्र राजा भैया मूल निवासी ग्राम गौना कुष्मांड थाना सोजना हाल निवासी मोहल्ला संतराम सिंधी कॉलोनी उज्जैन मध्य प्रदेश तथा अनुकूल राजा उर्फ संझले पुत्र हल्के राजा निवासी ग्राम गौना कुष्मांड बताया गया है। पुलिस द्वारा सभी को यह हिदायत दी गई है कि यदि उक्त दोनों ही अभियुक्तों की कोई मदद करता है या उनके बारे में जानकारी होते हुए भी यदि नहीं बताता है तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए पुलिस ने कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। कुल मिलाकर अब यह कहा जा सकता है कि पुलिस के हाथ अभी क्योंकि गिरेबान तक पहुंच चुके हैं।

पहले भी हुआ था हमला :
गौरतलब है कि मड़ावरा के प्रतिष्ठित सराफा व्यापारी जिनेन्द्र कुमार पर वर्ष 2012 में लूटपाट की नीयत से जानलेवा हमला किया गया था। जिसका मुकदमा अभी भी न्यायालय में विचाराधीन है।

2 thoughts on “मड़ावरा के हाईप्रोफाइल रंगदारी मांगने के मामले का एसपी ने किया खुलासा

  1. Wow, incredible weblog format! How long have you been running a blog for?
    you make running a blog look easy. The full glance
    of your web site is wonderful, let alone the content material!
    You can see similar here sklep online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *