वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत करना सुनिश्चित करें- मण्डलायुक्त
1 min read

वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत करना सुनिश्चित करें- मण्डलायुक्त

उरई / जालौन। जनपद के नोडल अधिकारी मण्डलायुक्त आदर्श सिंह ने वृक्षारोपण की तैयारियों के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा कि शासन द्वारा वृक्षारोपण हेतु प्राप्त लक्ष्य 93,62,440 प्राप्त हुआ हैं। सभी संबंधित अधिकारी वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत करना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि संबंधित पौधशालाओं से वृक्षारोपण हेतु पौध का उठान सुनिश्चित करें। जिससे वृहद स्तर पर दिनांक 22 जुलाई 2023 को जनप्रतिनिधियों की सहभागिता व आमजन की सहभागिता से वृक्षारोपण अभियान के तहत लक्ष्य को पूर्ण किया जाये। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम वन एवं स्वास्थ्य विभाग को आयुष वन, नगर पालिका/नगर पंचायत में नन्दन वन बनाया जायेगा। वृक्षारोपण को उत्सव के रूप में मनाये अधिकारी वृक्षारोपण को गम्भीरता से लेते हुये समस्त विभाग लक्ष्य के सापेक्ष पौध रोपण करें, वृक्षारोपण शासन की प्राथमिकताओं में हैं इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण को अभियान के रूप में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाये साथ ही सोशल मीडिया पर पौधे के साथ सेल्फी लेकर अपलोड करें। उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद के समस्त परिषदीय विद्यालयों में छायादार वृक्ष लगाना सुनिश्चित करेगे। उन्होने संबंधित को निर्देशित किया कि समस्त ग्रामों में प्रवेश करने से लेकर ग्राम के अन्त तक सड़क के दोनो तरफ पौधारोपण सुनिश्चित करें, इसी प्रकार समस्त गौशालाओं में छायादार वृक्ष लगाये जाये। उन्होने कहा कि ग्रामसभा की जमीनों को चिन्हित कर उद्यान विभाग द्वारा फलदार वृक्ष व वन विभाग द्वारा छायादार वृक्ष ग्रामसभा की जमीनों पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाये। उन्होने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वृक्षारोपण के साथ सुरक्षा की दृष्टि से ट्री-गार्ड भी लगाना सुनिश्चित करेगे।
जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्राप्त दिशा-निर्देशों को शत प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाये, साथ ही अभियान के तहत कार्ययोजना बनाकर वृक्षारोपण लक्ष्य के सापेक्ष कराना सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होने मण्डलायुक्त आश्वासन देते हुये कहा कि आप द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों को गम्भीरता से लेते हुये वृक्षारोपण जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भीमजी उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) संजय कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक असीम चैधरी, प्रभागीय वनाधिकारी जयप्रकाश नारायन तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एन0डी0शर्मा, परियोजना निदेशक शिवाकान्त द्विवेदी, श्रम उपायुक्त अवधेश दीक्षित, समस्त उपजिलाधिकारी आदि सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *