अभियान को सफल बनाने के लिये पूरी गंभीरता से कार्य करें अधिकारी – सीडीओ
1 min read

अभियान को सफल बनाने के लिये पूरी गंभीरता से कार्य करें अधिकारी – सीडीओ

ललितपुर। बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी कमलकान्त पाण्डेय की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की अन्तर्विभागीय बैठक कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आज प्रातः विभिन्न विभागों का औचक निरीक्षण करने पर कई अधिकारी/ कर्मचारी अनुपस्थित मिले यह स्थिति खेदजनक है उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी अनिवार्य रुप से प्रातः 10 बजे कार्यालय में उपस्थित हो जाए, अन्यथा सम्बंधित के विरुद्ध कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा करते निर्देश दिये कि सभी अधिकारी अभियान को पूरी गंभीरता से लें इसमें हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगरीय एवं ग्रामीण स्तर पर सफाई अभियान की स्थिति संतोषजनक नहीं है, भ्रमण के दौरान यह स्थिति देखने को मिली है, उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विशेष सफाई अभियान चलाकर झाड़ियों की कटाई, नालियों की सफाई, जलभराव की स्थिति को सुधारे, हैण्डपम्पों की मरम्मत कराएं उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय कर्मचारियों एएनएम, आशा द्वारा संदिग्ध रोगियों की पहचान की जाए।
उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो सफाईकर्मी कार्य नहीं करेगा, उसे वेतन नहीं मिलेगा, साथ ही कार्यवाही भी की जाएगी, इसलिए गांव में सफाई करते समय फोटो अपलोड करें तथा बड़े ग्रामों में टीम लगाकर सफाई करायी जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि रोस्टर के अनुसार नियमित रुप से फोगिंग करायी जाए तथा सूकर पालकों का संवेदीकरण कराएं। विद्यालयों में बच्चों के माध्यम से प्रभातफेरी व ग्राम स्तर की बैठकें आयोजित कर जन जागरुकता करायी जाए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में 1 से 31 जुलाई तक संचारी रोगों की रोकथाम हेतु अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में नगर विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग द्वारा नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नालियों की सफाई, झाड़ियों की कटाई, जल भराव पर प्रतिबंध आदि कार्य कराया जा रहा है। अभियान में आईसीडीएस, शिक्षा, कृषि, पशुपालन, पंचायती राज आदि विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका है। आशा एवं एएनएम माइक्रोप्लान के अनुसार कार्य कर रहीं हैं, गांव-गांव जाकर कुष्ठरोगियों, खांसी, बुखार एवं टीबी के मरीजों का चिन्हांकन किया जा रहा है। साथ ही सूकर पालकों का संवेदीकरण भी कराया जा रहा है।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० इम्तियाज अहमद, पीडी डीआरडीए ए०के० सिंह, सीएमएस डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद, डीएसटीओ राजेश कुमार सिंह, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजेश कुमार बघेल, जिला उद्यान अधिकारी परवेज खान, डीपीओ नीरज सिंह सहित सभी एमओआईसी एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य चिकित्साधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *