June 3, 2020

बॉलीवुड में क्यों हो रहीं हैं कैंसर से इतनी ज्यादा मौत

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है ये तो आप सभी लोग जानते हैं। एक आंकड़े के अनुसार कैंसर से रोज सेकड़ों लोगों की जान जाती हैं। हाल ही में हमने भारतीय सिनेमा को दो दिग्गज अभिनेता इरफान खान और ऋषि कपूर को खो दिया है। इनसे पहले भी हम बॉलीवुड में कैंसर के कारण राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, जैसे सुपर स्टार को खो चुके हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कैंसर 200 से भी अधिक प्रकार का हो सकता है। साथ ही इन सभी के लक्षण भी अलग-अलग होते हैं और हर एक कैंसर का कारण भी अलग-अलग होता है। कैंसर के प्रकार के बारे में बात करें तो स्किन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ब्लड कैंसर, लंग कैंसर , पैनक्रियाटिक कैंसर , सर्वाइकल कैंसर, ब्रेन कैंसर , बोन कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर होते हैं। आखिर वो कौन सी कमी है जिसके कारण शरीर के अंदर ये जानलेवा बीमारी पनपने लगती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड के उस लाइफ स्टाइल के बारे में बताएंगे जो कैंसर का कारण बनती हैं।

नींद पूरी न होनाबॉलीवुड सितारों की जिंदगी हम आम लोगों से काफी अलग होती हैं। हम पर्दे पर जो फिल्में देखते हैं उसे बनाने के लिए एक्टर और एक्ट्रेस दिन रात शूटिंग करते हैं। फिल्म की शूटिंग का समय निर्धारित नहीं होता। कभी शूट दिन में होता है तो कभी रात में, इससे एक्टर-एक्ट्रेस की की नींद पर काफी फर्क पड़ता हैं। एक रिसर्च में यह बताया गया है नींद पूरी न होना भी कैंसर जैसी बीमारी का कारण हैं। सिर्फ 1 दिन यदि आप 4-5 घंटे से कम सोते हैं, तब आपके शरीर की वे प्राकृतिक कोशिकाएं, जो कैंसर की कोशिकाओं पर हमला करके उन्हें खत्म करने में सक्षम होती हैं, 70% तक कम हो जाती हैं। आपको कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं आपके शरीर में प्रतिदिन बनती हैं। रिपोर्ट के अनुसार नींद की कमी से आंत, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।  कॉस्मेटिक थेरेपी कॉस्मेटिक थेरेपी कैंसर का बड़ा कारण है। बॉलीवुड सितारे हमेशा अपने चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से पर कॉस्मेटिक थेरेपी लेते हैं क्योंकि उन्हें हमेशा अच्छा दिखाई पड़ना होता है। कॉस्मेटिक थेरेपी में कई तरह के कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। कैमिकल का वजह से भी शरीक में कैंसर का खबरा बढ़ जाता हैं। 
एल्कोहल पार्टीबॉलीवुड के पार्टी कल्चर के बारे में तो हर कोई वाकिफ है। बॉलीवुड का ये कल्चर है कि हर रात पेज 3 के लिए पार्टी ऑर्गनाइज की जाती है जिसमें शामिल होना बॉलीवुड के एक्टर के लिए आगे बढ़ने की सीढ़ी होती है। पार्टी में शराब सिगरेट का काफी प्रयोग किया जाता है। शराब और सिगरेट तो इस सितारों की जिंदगी का एक हिस्सा बन जाते हैं। इस कल्चर के अगर आप उबर गये तो बच जाएंगे और अगर शराब और सिगरेट की आदत हो गई तो आप को आगे चलकर ये खतरनाक बीमारी हो सकती हैं। 
करियर का स्ट्रेसजैसी की ये बात कई डॉक्टर्स कह चुके हैं कि तनाव ज्यादा लेना कैंसर का बड़ा कारण हैं। आज कल के लाइफस्टाइल में रूटीन बिलकुल ठीक नहीं होता ऐसे में ज्यादा तनाव शरीर में बीमारी को जन्म देता है। सितारों में करियर को लेकर काफी तनाव होता है। एक दूसरे से आगे निकलते की होड़, फिल्मों का न चलना, नये चैलेंजिंग रोल आदि तमाम कारणों के कारण हमेशा तनाव में रहते हैं। 
ड्रग्सड्रग्स को अगर माना जाए तो ये बॉलीवुड का ही कल्चर रहा हैं। मुंबई गोवा में तो ड्रग्स की काफी सप्लाई हैं। गैर कानूनी होने के बाद भी ये खूब बेचा और खरीदा जाता हैं। संजय दत्त की ड्रग्स की लत के बारे में तो आप सभी जानते हैं। संजय के अलावा ज्यादातर सेलेब्स ड्रग्स का नशा करते हैं। ड्रग्स तो है ही कैंसर का बड़ा कारण। ये आपके शरीर को अंदर से खोखता करती चली जाती हैं।
लाल मीटकई बार ऐसा भी होता है कि हम किसी आहार को हेल्दी समझ कर खाते हैं, लेकिन वह सेहत पर नेगेटिव असर छोड़ता है। ऐसा ही फूड है लाल मांस या रेड मीट। जी हां, इसके स्वाद के कारण बेशक लोगों के लिए आकर्षक हो सकता है। लेकिन कोई भी इससे जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को नजरअंदाज नहीं कर सकता। लाल मांस स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है। लाल मीट में ज्यादा प्रोटीन होता है जिसके कारण सेलेब्स अपनी बॉडी बनाने के लिए लाल मीट को अपनी आहार का अहम हिस्सा बना लेते हैं। ज्यादाकर सेलेब्स लाल मीट खाते हैं।