June 4, 2020

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस तरह बनाएं प्याज की चटनी

खाना बनाते समय हर किसी की यही इच्छा होती है कि वह टेस्टी बने ताकि हर कोई उसे बड़े चाव से खाए। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सब्जी उतनी अच्छी नहीं बनती, ऐसे में टेस्ट को बैलेंस करने के लिए लोग चटनी खाते हैं। इतना ही नहीं, खाने में अगर चटनी मिल जाए तो भोजन का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। तभी तो घर से लेकर रेस्टोरेंट में खाने के साथ चटनी को सर्व किया जाता है। वैसे तो अधिकतर लोग धनिया−पुदीना की चटनी बनाकर खाते हैं। लेकिन अगर आप धनिया की चटनी नहीं खाना चाहते तो ऐसे में आप प्याज की चटनी बनाएं। यह चटनी बेहद ही यूनिक और डिलिशियस होती है। साथ ही इस चटनी को बनाना भी काफी आसान होता है। तो चलिए आज हम आपको प्याज की चटनी की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं−

सामग्री−पांच−छह मध्यम साइज के प्याजएक चौथाई कप तेल10−15 लहसुन की कलीदो−तीन चम्मच इमलीएक टेबलस्पून धनियाएक टेबलस्पून सौंफ एक छोटा चम्मच जीरा4−5 साबुत लाल मिर्च मेथी दानाएक छोटा चम्मच सूखी उड़द दालएक चौथाई छोटा चम्मच कलौंजी एक छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडरनमक 

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह बेहद आसान तरीके से बनाएं बिस्कुटविधि−प्याज की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छीलकर अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद आप प्याज की पतली−पतली स्लाइस काट लें। यह कुछ ऐसी ही होंगी, जैसी आप सलाद के लिए काटते हैं। अब बारी आती है प्याज को पकाने की। इसके लिए एक पैन में एक चौथाई कप तेल डालें। अब इसमें आप लहसुन की कली डालकर कुछ सेकंड के लिए पकाएं। अब इसमें कटी हुई प्याज डालें और गैस का फ्लेम मीडियम करके उसे पकाएं। ध्यान रखें कि प्याज को बहुत अधिक लाल नहीं करना है। अब आप इसमें इमली डालें। अब गैस का फ्लेम लो करके इमली को प्याज के साथ पकाएं। अब गैस का फ्लेम बंद करें और इसे ठंडा होने दें।
अब एक दूसरा छोटा पैन लेकर इसमें धनिया, सौंफ व जीरा डालें और लो फ्लेम पर इन्हें रोस्ट करें। कुछ सेकंड के बाद इसमें साबुत लाल मिर्च डालें। अब गैस बंद करें और इसमें कुछ मेथी दाने मिलाएं। अब जब यह मसाले ठंडे हो जाएं तो ग्राइंडर की मदद से इसे पीसें। अब मसाले को एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद आप प्याज के मिश्रण को भी ग्राइंड कर लें। 

इसे भी पढ़ें: बिना तेल के सूजी से बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी नाश्ता, हर कोई मांग-मांगकर खाएगाअब तड़का लगाने के लिए दो−तीन चम्मच तेल लेकर उसमें राई डालें। साथ ही इसमें एक छोटा चम्मच जीरा, एक छोटा चम्मच सूखी उड़द दाल डालें। एक चौथाई छोटा चम्मच कलौंजी व एक छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें। अब इसमें तैयार पेस्ट डालें और मिक्स करते हुए पकाएं। अब इसमें तैयार मसाला और नमक डालें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर एक बार फिर से पकाएं। कुछ देर में इसका कलर चेंज हो जाएगा और तेल छोड़ने लगेगा।