June 3, 2020

Ajit Jogi कोमा में, वेंटीलेटर के माध्यम से दी जा रही है सांस

रायपुर। छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री व जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सुप्रीमो अजीत जोगी (उम्र 74 वर्ष) की हालत नाजुक बनी हुई है। रायपुर के एक निजी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुनील खेमका ने रविवार को पूर्वान्ह 11 बजे जारी मेडिकल बुलेटिन में बताया है कि अजीत जोगी, प्रथम मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ की स्थिति अत्यंत गंभीर बनी हुई है। उनका इलाज डॉ. पंकज ओमर के नेतृत्व में श्री नारायणा हॉस्पिटल की चिकित्सकीय टीम द्वारा निरंतर की जा रही है। अस्पताल की विभिन्न स्पेशलिटी के 8 डॉक्टरों की टीम द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है। फिलहाल उनका ह्रदय सामान्य है। ब्लड प्रेशर भी दवाओं से नियंत्रित है।

लेकिन कल रेस्पिरेटरी अरेस्ट होने के बाद जो कुछ देर तक उनके मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गयी थी, उस वजह से उनके दिमाग को संभावित नुकसान पहुंचा है। चिकित्सकीय भाषा में इसे हाईपॉक्सिया कहा जाता है। अभी की स्थिति में जोगी की न्यूरोलॉजिकल (मष्तिष्क) की गतिविधियां लगभग नहीं के बराबर है। सरल शब्दों में कहा जाए तो अजीत जोगी कोमा में हैं। साथ ही उन्हें वेंटीलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही है।

श्री नारायणा अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा जोगी के स्वास्थ्य सुधार का भरसक प्रयास किया जा रहा है लेकिन अभी की स्थिति चिंताजनक है। अगले 48 घंटों में यह समझ आएगा कि उनका शरीर दवाओं को कैसा रिस्पांस दे रहा है।

गौरतलब है कि कल शनिवार को सुबह अजीत जोगी अपने बंगले में व्हील चेयर पर घुम रहे थे। इस बीच गंगा इमली खाते समय बीज श्वसन नली में फंस गई थी। इसके बाद उन्हें उनके निज आवास में प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है।